-अभी तक नहीं है हॉस्पिटल में ये सुविधा

-सबकुछ ठीक रहा तो सितम्बर तक शुरू हो जाएंगे ऑपरेशन

DEHRADUN: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून ही नहीं बल्कि आसपास के तमाम जिलों से इलाज के लिए दून आने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो आने वाले सितम्बर-अक्टूबर से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन से गर्भाशय निकालने के ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे। इसको लेकर दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से पहल की जा रही है।

अभी जाना पड़ता है प्राइवेट में

राजकीय देहरादून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। केके टम्टा के अनुसार दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में अभी तक मरीजों को लेप्रोस्कोपिक विधि के जरिए बच्चेदानी निकालने के ऑपरेशन की सुविधा नहीं दे पा रहे हैं। इसके लिए मरीजों को प्राइवेट हॉस्पिटल की सेवा पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है।

तैयार हो रही नई बिल्डिंग

चिकित्सा अधीक्षक डॉ। केके टम्टा के अनुसार दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग पुरानी बिल्डिंग के पास ही तैयार हो रही है। इस बिल्डिंग में ही नई व्यवस्थाएं भी शुरू की जानी है। इसमें ऑपरेशन थिएटर ब्लॉक भी बनाया जाना है। जहां कि एक दिन में तकरीबन बीस ऑपरेशन किए जा सकेंगे। इसके अलावा दून हॉस्पिटल में मरीजों की सुविधा के लिए अन्य सेवाएं भी शुरू किए जाने का प्लान बनाया जा रहा है।

दून हॉस्पिटल एक नजर में

-प्रत्येक दिन ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या करीब ढाई हजार

-महिला एवं प्रसूति विभाग की ओपीडी में महिला मरीजों की संख्या करीब चार से पांच सौ

-एक दिन में होने वाली डिलीवरी की संख्या तकरीबन पचास-साठ

-हॉस्पिटल में कर्मचारियों की संख्या करीब ढाई सौ

वर्जन

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। बच्चेदानी का लेप्रोस्कोपिक विधि से सितम्बर-अक्टूबर से ऑपरेशन शुरू किया जा सकेगा।

डॉ। केके टम्टा, चिकित्सा अधीक्षक