- वॉटर प्रूफ डिग्री में होंगे कई सिक्योरिटी फीचर्स

- यूनिवर्सिटी ने डिग्रियों में धांधली रोकने को लिया फैसला

- 19 नवंबर को दीक्षांत समारोह में प्रदान की जाएंगी हाईटेक डिग्री

कल यूटीयू के पासआउट स्टूडेंट्स होंगे हाईटेक डिग्री से लैस

DEHRADUN: प्रदेश में अब टेक्निकल कोर्सेज की डिग्रियों में खेल करना संभव नहीं होगा। उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने डिग्रियों की धांधली पर लगाम लगाने के मकसद से हाईटेक सिक्योरिटी से लैस वाटर प्रूफ डिग्री प्रदान करने का फैसला किया है। यूनिवर्सिटी चार साल के लंबे इंतजार के बाद क्9 नवंबर को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में यह डिग्रियां स्टूडेंट्स को प्रदान करेगा।

पिछले कुछ वक्त में जाली डिग्रियों के कई मामले देशभर में सामने आ चुके हैं। इसी को देखते हुए अब शिक्षण संस्थान भी अपने स्तर पर मार्कशीट्स और डिग्री को हाईली सिक्योर बनाने में विभिन्न आयामों पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में अब उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी अपने सभी कोर्सेज के प्रमाण पत्रों को फ्रॉड से बचाने के लिए हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस किया है।

नॉन टियरेबल पेपर से तैयार होगी डिग्री

यूनिवर्सिटी की तमाम डिग्रियों के लिए खास तरह का पेपर प्रयोग किया जाएगा। अभी तक डिग्रियों के लिए केवल हैवी गेज पेपर यूज किया जाता है। लेकिन अब इस पेपर को बदलकर नॉन टियरेबल पेपर का उपयोग किया जाएगा। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। पीके गर्ग ने बताया कि नॉन टियरेबल पेपर पर डिग्री तैयार करने का मकसद है कि डिग्री की क्वॉलिटी को बेहतर किया जाए। उन्होंने बताया कि इस पेपर पर पानी में भीगने का भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस पेपर की मदद से यह डिग्री एक प्रकार से वाटर प्रूफ हो जाएंगी।

कई फीचर्स से किया जाएगा लैस

डिग्री पर खास किस्म के पेपर के अलावा पहचान के लिए कैंडिडेट की फोटो, वाटर मार्क, पेपर पर एंबेडिड यूटीयू की नाम व लोगो इस प्रकार से प्रिंट किया जाएगा कि वह केवल इंफ्रारेड बीम में ही नजर आए। इसके अलावा कैंडिडेट का नाम भी डिग्री के कई हिस्से में अंकित किया जाएगा, जो केवल इंफ्रारेड रोशनी में ही नजर आएगी। यूनिवर्सिटी अभी इन तमाम फीचर्स से अलग हटकर भी कई दूसरे फीचर को भी डिग्री में शामिल करने जा रहे रही। ताकि किसी भी प्रकार से डिग्री को लेकर कोई गड़बड़ी न कर सके।

फ्ख् हजार स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

पहली बार यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन में समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह में करीब फ्ख् हजार छात्र-छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। गुरुवार को प्रेस वार्ता के दौरान यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। पीके गर्ग ने बताया कि समारोह को चांसलर और गर्वनर डा। केके पॉल इनॉग्रेट करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री हरीश रावत और तकनीकी शिक्षा मंत्री यशपाल आर्य विशिष्ट अतिथि के तौर पर समारोह में शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में क्ख्ख् शोधार्थियों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की जाएगी। इनके साथ ही बीटेक के ख्फ्,ख्90, एमटेक के 89ख्, एमसीए के ख्क्म्8, एमबीए के भ्क्म्0, बीआर्क के क्7, एमफार्मा के भ्9क्, बीफार्मा के क्भ्ब्फ् और होटेल मैनेजमेंट के भ्ख्फ् छात्र-छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की जाएगी। समारोह में कोर्स के टॉपर्स को गोल्ड, सिल्वर और बॉन्ज मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया जाएगा। इस दौरान वित्त अधिकारी जेएस तोमर, परीक्षा नियंत्रक कुंवर वैंसला, उप निदेशक स्पो‌र्ट्स शबाली गुरुंग आदि भी मौजूद थे।

डिग्री को हाईली सिक्योर करने के लिए कई हाईटेक फीचर्स को डिग्री में शामिल किया जाएगा। ताकि किसी प्रकार के फ्रॉड की स्थिति सामने न आए।

---- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी