- मशीन से मिलेगा आरओ का शुद्ध पानी

- देहरादून से शुरू होगी योजना, तीन मशीनें लगेंगी

DEHRADUN: अब सिर्फ एक रुपए में आपको आरओ का एक लीटर पानी मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए खास योजना बनाई गई है और इसकी शुरुआत देहरादून से की जा रही है। इसके लिए शहर में मशीनें लगाई जाएंगी और एक रुपए का क्वाइन मशीन में जैसे ही आप डालेंगे, आपको एक लीटर साफ पानी ि1मलेगा।

सीएम करेंगे योजना की शुरुआत

प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने राज्य में आम लोगों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा अम्मा भोजनालय की शुरुआत की है। अब सरकार शुद्ध जल यानि आरओ का पानी भी एक रुपए में उपलब्ध कराने की तैयारी कर चुकी है। दून जिले में तीन स्थानों पर भ्00 लीटर की तीन मशीनें मंगाई जा रही हैं। इसमें से एक मशीन विकास भवन में स्थापित की जा चुकी है। बताया गया है कि जल्द ही हफ्तेभर के भीतर मुख्यमंत्री हरीश रावत की मौजूदगी में योजना की शुरुआत होगी। डीडीओ पीके पांडे के अनुसार एक मशीन विकास भवन में लगाई जाएगी, बाकी दो मशीनें आईएसबीटी के पास व डोईवाला में लगाई जानी हैं।

------------

गुजरात से मंगाइर् गई मशीन

वाटैक वाटर डब्ल्यूवीएम नाम की यह मशीन हालांकि कई दिनों से विकास भवन में स्थापित कर दी गई है। बताया जा रहा है कि ये मशीन गुजरात से मंगाई गई है।

------------

इंडियन स्टाइल टॉयलेट भी पहुंचा

विकास भवन में इंडियन स्टाइल टॉयलेट भी हरियाणा से मंगाया गया है। डीडीओ पीके पांडे के अनुसार शहर के जरूरतमंद इलाकों में ऐसे टॉयलेट लगाए जाएंगे, खासकर मलिन बस्तियों में। ट्रायल सक्सेस रहा तो जिले के बाकी हिस्सों में भी ऐसे टॉयलेट लगाए जाएंगे।

------------

जल्द ही पानी की मशीन से जरूरतमंदों को शुद्ध आरओ वाटर मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री खुद इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

पीके पाण्डे, डीडीओ, देहरादून।