- गैस एजेंसी की लापरवाही सामने आने पर नियमानुसार होगी कार्रवाई

- शिकायत का निस्तारण कर कंपनी उपभोक्ता को फोन से देगी जानकारी

DEHRADUN: गैस एजेंसियों की मनमानी की शिकायत अब ऑनलाइन की जा सकती है। इसके लिए तेल कंपनी मुख्यालयों ने उपभोक्ताओं को परेशानी से निजात दिलाने के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था की है। ऑनलाइन दर्ज की गई शिकायत का समय से समाधान किया जाएगा। इसके साथ ही एजेंसी की लापरवाही सामने आने पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

ऑनलाइन दर्ज होगी शिकायत

उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए mylpg.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम के साथ ¨हदुस्तान पेट्रोलियम का विकल्प मिलेगा। उपभोक्ता अपनी कंपनी के विकल्प पर क्लिक करेंगे। इसके बाद 'ऑनलाइन प्रतिक्रिया दें' पर क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने पर जब उपभोक्ता विकल्प के हिसाब से अपना मोबाइल नंबर, एलपीजी आईडी, गैस एजेंसी आदि की जानकारी फीड करेंगे तो शिकायत का विकल्प खुल जाएगा।

समस्या का होगा समाधान

यहां उपभोक्ता अपनी परेशानी या गैस एजेंसी की मनमानी की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह शिकायत सीधे तेल कंपनी मुख्यालय के पास जाएगी। जहां से शिकायत का निस्तारण कर कंपनी उपभोक्ता को फोन से जानकारी देगी। शिकायत के साथ तेल कंपनियों ने इस प्रक्रिया के तहत नए सुझाव देने, एजेंसी की अच्छी सर्विस की तारीफ करने का भी विकल्प दिया है। कंपनी के निर्देश हैं कि ऑनलाइन शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई कर उपभोक्ता को सूचित किया जाएगा।

शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता लाने के लिए कंपनी ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था की है। यहां शिकायत का निस्तारण करने के बाद उपभोक्ता को सूचित भी किया जाता है।

एसके सिन्हा, एरिया मैनेजर, आइओसी