- डेंगू के मरीजों की संख्या 500 के पार, प्लेटलेट्स की बढ़ी डिमांड

- प्रशासन कर रहा इंतजाम पूरे होने की बात, प्राइवेट अस्पतालों के लिए नहीं है कोई मानक

DEHRADUN: राजधानी में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा, डेंगू के मरीजों का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। यह आंकड़ा भ्ख्0 तक पहुंच चुका है। डेंगू के मरीजों के चलते दून में ब्लड प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है।

वसूली जा रही भारी कीमत

दून हॉस्पिटल में रोजाना औसतन क्0 मरीज डेंगू की जांच के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं फ् से ब् मरीजों को रोजाना प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ रही है। दून हॉस्पिटल में बुधवार को डेंगू वार्ड में क्फ् मरीजों का उपचार जारी था। मंगलवार को डेंगू के मरीजों का आंकड़ा भ्00 को पार कर गया। मरीजों की इतनी बड़ी संख्या के चलते दून में ब्लड प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है। प्राइवेट अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों के बढ़ते ही प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ने से प्लेटलेट्स के बदले लिया जाने वाला शुल्क भी बढ़ाए जाने की शिकायतें मिल रही हैं। वहीं प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी पर प्रशासन ने चुप्पी साध रखी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो इसको रोकने के लिए कोई नियम नहीं है, न ही ब्लड प्लेटलेट्स की दरें तय की गई हैं। सरकारी अस्पताल में प्लेटलेट्स फ्री दी जा रही है, जबकि प्राइवेट में 800 से क्000 रुपए प्रति यूनिट तक प्लेटलेट्स की कीमत वसूली जा रही है। इस रकम पर भी प्राइवेट में एक यूनिट से ज्यादा प्लेटलेट्स मरीजों को उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

-----------

हमारे पास फिलहाल पर्याप्त मात्रा में खून और प्लेटलेट्स हैं। हम कहीं कमी नहीं आने देंगे। प्राइवेट अस्पताल के मरीजों को भी हम प्लेटलेट्स फ्री दे रहे हैं।

डॉ। केके टम्टा, सीएमएस, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल।

आंकड़ों पर एक नजर

डेंगू के मरीज- भ्ख्0

दून हॉस्पिटल में प्लेटलेट्स- ख्म् यूनिट

ब्लड- फ्क्भ् यूनिट

(सिर्फ पॉजिटिव ग्रुप, निगेटिव उपलब्ध नहीं)

रोज औसतन आने वाले मरीज- क्0

प्लेटलेट्स के लिए आ रहे मरीज- फ् से ब्

दून हॉस्पिटल में भर्ती डेंगू के मरीज- क्फ्

कुल उपलब्ध बेड-ख्0