- 15 करोड़ की पेयजल योजना बनकर तैयार, इनॉग्रेशन का इंतजार

- मिनिस्टर को करना था ऑनलाइन इनॉग्रेशन, बीत गए 7 महीने

देहरादून,

क्लेमेंट टाउन कैंट एरिया में 15 करोड़ की पेयजल योजना तैयार होने के बाद भी लोगों के हलक तर नहीं हो पा रहे हैं। दरअसल योजना के इनॉग्रेशन का इंतजार किया जा रहा है। बीती 15 जनवरी को देश के रक्षा मंत्री द्वारा योजना का इनॉग्रेशन किया जाना था। लेकिन, 7 माह बीतने के बाद भी योजना का लोकार्पण नहीं हो पाया।

1400 किलोलीटर क्षमता

एरिया में पानी की किल्लत को देखते हुए क्लेमेंट टाउन कैंट बोर्ड ने केंद्र सरकार को पेयजल योजना का प्रस्ताव भेजा था। इसके बाद कैंट बोर्ड ने खुद ही एरिया के लिए ओवरहेड टैंक बनाने का फैसला लिया। 8 साल की कवायद के बाद इलाके के लिए 1400 किलोलीटर जल क्षमता का ओवरहेड टैंक तैयार किया।

15.65 करोड़ से तैयार योजना

क्लेमेंट टाउन में तैयार हुए ओवरहेड वाटर टैंक से क्षेत्र के आस-पास 25 किलोमीटर के दायरे में पाइप लाइन भी बिछाई गई। योजना की लागत करीब 15 करोड़ 65 लाख रुपए है। ऑटोमेटिक पंप के जरिये ओवरहेड टैंक को भरने की व्यवस्था की गई है। लेकिन, फिलहाल योजना बेकार पड़ी है।

इन एरियाज में होनी थी वाटर सप्लाई

टर्नर रोड

आकृति विहार

चाचंग

सुभाषनगर

छोटा भारूवाला

बड़ा भारूवाला

400 से ज्यादा घरों को योजना से वाटर सप्लाई दी जानी है। लेकिन, वाटर सप्लाई योजना के इनॉग्रेशन के बाद ही होगी। रक्षा मंत्री से इनॉग्रेशन के लिए समय लिया जा रहा है। इनॉग्रेशन के बाद सैकड़ों लोगों की समस्या दूर हो जाएगी।

- अभिषेक राठौर, सीओ, क्लेमेंट टाउन कैंट बोर्ड

-----------

माजरा में भी लोग पानी को तरसे

सिटी का माजरा एरिया भी पानी की समस्या से जूझ रहा है। इलाके में वाटर सप्लाई कम होने के कारण टाइम फिक्स किया गया है। लेकिन, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस समय पर कभी भी पानी नहीं आता। ऐसे में इलाके के लोग टैंकरों पर ही निर्भर हैं। कई बार जब टैंकर नहीं पहुंचता तो लोगों को पूरे दिन बिन पानी के ही रहना पड़ता है।

बीते एक साल से है दिक्कत

माजरा के स्थानीय लोगों के अनुसार पीने के पानी की समस्या बीते एक साल से जस की तस बनी हुई है। कई बार विभागीय अधिकारियों को इस विषय में शिकायत की जा चुकी है। लेकिन कुछ भी नहीं हो पा रहा है। गर्मी में यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

पानी के लिए करना पड़ता है दिनभर इंतजार

क्षेत्र में कभी भी समय से पानी नहीं आता। कई बार अधिकारियों के चक्कर काट चुके हैं लेकिन सुनवाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

- जाईद अंसारी

हम पानी के लिए घंटो इंतजार करते हैं लेकिन इसके बाद भी केवल एक बाल्टी पानी ही मिल पाता है। परिवार के साथ एक बाल्टी पानी में गुजारा संभव नहीं

- नईम

घर में बुजुर्ग मां है जो नल में पानी न आने पर बाहर नहीं जा सकती। टैंकर से पानी भरने के लिए गली में दूर जाना पड़ता है। मुझे काम छोड़कर पानी के लिए घर आना पड़ता है।

- अख्तर

हम कई बार शिकायत कर चुके हैं। लेकिन पानी की समस्या हल नहीं हो पा रही है। हमें पानी की सप्लाई के लिए केवल टैंकर के भरोसे रहना पड़ रहा है।

- राजेश

यहां पानी का फ्लो न होने के कारण यह परेशानी हो रही है। नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। जिससे समस्या का जल्द से जल्द समाधान हो सके।

- राजेन्द्र पाल, एग्जिक्यूटिव इंजीनियर , पित्थुवाला जोन