कांवड़ यात्रा को लेकर पहले ही पुलिस अलर्ट

कांवड़ यात्रा सकुशल संपन्न कराना पुलिस के लिए चुनौती

ROORKEE:कांवड़ यात्रा को लेकर पहले ही पुलिस को अलर्ट जारी किया जा चुका है.गौर हो कि इस साल पहले ही कई विवाद हो चुके हैं.ऐसे में कांवड़ यात्रा सकुशल संपन्न कराना पुलिस के लिए चुनौती है। जिले में इसी साल कई बड़े विवाद हो चुके है जिससे कई बार माहौल गरमाया है। इसके अलावा देश में कई आतंकी हमलों के चलते भी पुलिस इस बार खासी सतर्क नजर आ रही है। जनवरी माह में रुड़की से लंढौरा क्षेत्र के रहने वाले आईएस संगठन से जुड़े चार संदिग्ध आतंकी पकड़े जाने के बाद से हरिद्वार जिला अतिसंवेदनशील माना जा रहा है।

कई विवाद हो चुके हैं इस साल

कांवड़ में हर बार पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होते हैं। कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने में पुलिस प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगा देती है। इस साल हालात कुछ जुदा है। पिछले एक साल के आंकड़ों पर गौर करें तो देहात क्षेत्र में छोटी-छोटी बातों को लेकर कई बड़े बवाल होते रहे हैं। जिन्हें काबू में पाने के लिए जिला पुलिस को पसीने छूट गए थे। यहां तक की लंढौरा बवाल में तो आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल को खुद आना पड़ा था। इस बवाल को शांत करने में प्रदेश की पुलिस समेत पूरी सरकारी मशीनरी को इसमें झोंक दिया गया था। गांव और देहात में कई ऐसे विवाद अभी भी चल रहे हैं। इस तरह के विवाद बड़े न बन जाए इसकी ¨चता पुलिस को सता रही है। इसे लेकर ही आए दिन पुलिस कांवड़ की बैठक कर ग्रामीणों को शांति का पाठ पढ़ा रही है। इसके अलावा कांवड़ में आतंकी गतिविधियों को लेकर भी प्रदेश में अलर्ट है। जिसे देखते हुए पुलिस को दो तरफ सुरक्षा से जूझना होगा। हालांकि कांवड़ को लेकर हरिद्वार से लेकर रुड़की तक पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात है।

यहां हो चुके बवाल

अगस्त ख्0क्भ्- कांवड़ के आखिर दिन शिवरत्रि की रात को रामपुर में दो पक्षों में बवाल हो गया था।

सितंबर ख्0क्भ्-इब्राहिमपुर देह गांव में दो पक्षों के बीच हुआ था बवाल

मई ख्0क्म्- भगवानपुर के नन्हेड़ा अनंतपुर गांव में दो पक्षों के बीच बवाल में एक की मौत

एक जून ख्0क्म्- लंढौरा में दुकान खाली कराने के बाद बवाल, आगजनी, चौकी पर पथराव

जून ख्0क्म्- रुड़की के विश्वकर्मा चौक में दो पक्षों के विवाद के बाद नाई की दुकान में तोड़फोड़

जुलाईख्0क्म्- भगवानपुर के टकाभरी गांव में दो पक्षों के बीच जमकर बवाल

कांवड़ से पहले पकड़े जाते रहे बंग्लादेशी

हर साल कांवड़ से पहले बांग्लादेशी पकड़े जाते रहे हैं। कलियर में कई बांग्लादेशी चोरी छिपे आकर रहने लगते हैं। खुफिया विभाग की टीम समय-समय पर कार्रवाई करती है लेकिन इस बार अभी तक कोई बांग्लादेशी कलियर से नहीं पकड़ा गया है। खुफिया विभाग की टीम रुड़की और कलियर समेत सभी संवदेनशील स्थानों पर पैनी नजर रखे हुए है।

कांवड़ को लेकर देहात पुलिस की जितनी जरुरत थी उसके आधार पर पुलिस फोर्स मिला है। पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसी को भी माहौल नहीं बिगाड़ने दिया जाएगा। माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।