सोशल मीडिया पर मिली शिकायतें नहीं देखती पुलिस

व्हाट्सऐप, फेसबुक और मेल पर शिकायतें सिर्फ नाम की

DEHRADUN: पुलिस विभाग ने आम आदमी की सहूलियत और समस्याओं के लिए व्हाट्सऐप, फेसबुक, जीमेल आदि सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ने की पहल की। लेकिन पुलिस की सोशल मीडिया दूनाइट्स के लिए मात्र एक औपचारिकता ही रह गई है। पुलिस भी अपनी सोशल मीडिया पर कम ही ध्यान देती है। सोशल मीडिया पर जो भी शिकायतें आती हैं पुलिस उसमें रुचि नहीं ले रही है। इसी को देखते हुए लोग इन सोशल ग्रुप से किनारा करने लगे हैं।

पहल का नहीं है असर

जिस प्रकार से और मामलों में दूनाइट्स सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं। उस तरह से पुलिस विभाग की पहल पर लोग गंभीर नहीं दिख रहे हैं। एसएसपी देहरादून की पहल पर व्हाट्सऐप पर शिकायत करने और अपनी समस्याओं को दर्ज कराने के लिए नंबर 9997ख्फ्फ्0फ्फ् जारी किया था। जिस पर आज कोई रुचि नहीं दिखा रहा है। विभाग की मानें तो अक्सर लोग इस नं। पर कई बार सामान्य समस्यायें जैसे सड़क खराब होना, कूड़ा, बिजली से सम्बधिंत शिकायतें शेयर करते हैं। जिनकी संख्या ना के बराबर है।

रिकॉर्ड होगा रजिस्टर में दर्ज

वहीं फेसबुक पर भी दून पुलिस की साइट पर लोग अधिकतर लाइक कर इतिश्री कर रहे हैं। जीमेल, याहू मेल पर तो लोग रोजाना करीब म्-8 शिकायतें करते हैं। पर वो भी कुछ खास नहीं होती है। इससे पुलिस विभाग की पहल परवान चढ़ते नजर नहीं आ रही है। वहीं दून पुलिस जिन सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से जुड़ी है उनके किसी भी प्रकार के रिकॉर्ड रजिस्टर में नहीं है। इस को लेकर एसएसपी ने इनके सही तरह से रिकॉर्ड रजिस्टर मेंटेन करने की बात कही है।

एसएसपी की अपील

एसएसपी देहरादून डॉ। सदानंद दाते ने आईनेक्स्ट के माध्यम से दूनाइट्स से अपील की कि वे अपनी समस्याओं के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करें। एसएसपी ने कहा कि दूनाइट्स सीधे अपनी समस्याओं को उनके नम्बर 9ब्क्क्क्क्ख्70म् और कार्यालय के नम्बर 9997ख्फ्फ्0फ्फ् पर व्हाट्सएप पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये बात सही है कि वैसा रिस्पांस नहीं मिल रहा है। जैसी उम्मीद थी। लोगों को और जागरूक होना पड़ेगा। खासकर युवाओं को। मैं आम आदमी से सीधे जुड़ने की अपील बार बार करता हूं।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी