- देश के सर्वोच्च नागरिक का ब्लड ग्रुप है ए पॉजिटिव

- इमरजेंसी के लिए उनके ग्रुप के ब्लड का भी है विशेष इंतजाम

- डॉक्टरों की दो टीमें की गई हैं तैनात

DEHRADUN: देश के प्रथम नागरिक यानि राष्ट्रपति की चिकित्सकीय सेवा के लिए आधा दर्जन डॉक्टरों को तैनात किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह ड्यूटी महामहिम की दून विजिट के मद्देनजर लगाई गयी है। आज दोपहर बाद से लेकर राष्ट्रपति के दून से रवाना होने तक डॉक्टरों का दल जीवन रक्षक दवाओं के साथ महामहिम के ब्लड ग्रुप वाले ब्लड की भी विशेषतौर पर व्यवस्था रखी जाएगी। राज्य में पहली बार लगे राष्ट्रपति शासन के चलते महामहिम की दून विजिट की सारी व्यवस्थाएं व मॉनिटरिंग गर्वनगर हाउस कर रहा है।

दो दल रखेंगे महामहिम की सेहत पर नजर

राजकीय देहरादून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। आरएस असवाल के अनुसार महामहिम की दून विजिट के मद्देनजर आधा दर्जन डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। डॉक्टरों के दो दल तैनात कर दिए गए हैं। इन दलों में सभी अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं। डॉक्टरों के दल में सीनियर फिजिशियन सहित कई डॉक्टरों को शामिल किया गया है।

सभी विशेषज्ञ हैं दल में शामिल

महामहिम की विजिट के मद्देनजर चिकित्सकीय सेवा में लगाए गए दल में सीनियर फिजिशियन, सीनियर सर्जन, सीनियर ऑर्थो सर्जन, सीनियर एनैस्थेटिस्ट, सीनियर पैथोलॉजिस्टि, लैब टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन को शामिल किया गया है। एम्बुलेंस के तौर पर दो वाहन मय चालक हर समय तैयार रहेंगे। इसके साथ ही दोनों दलों में एक-एक कक्ष सेवक भी ड्यूटी पर लगाया गया है।

ए पॉजिटिव ग्रुप है वीवीआईपी का

डॉक्टरों के दल की ड्यूटी लगाने को आए फरमान में वीवीआईपी के ब्लड ग्रुप का हवाला भी दिया गया है। आदेश पत्र के अनुसार वीवीआईपी का ब्लड ग्रुप ए पॉजिटिव है। चिकित्सकों का दल अपने साथ तमाम जरूरी दवाओं के साथ-साथ इस ब्लड ग्रुप वाले ब्लड की भी विशेष व्यवस्था रखेंगे। यही नहीं किसी भी तरह की इमरजेंसी से निपटने के लिए शासन की ओर से महामहिम वाले ब्लड ग्रुप के ब्लड डोनेटर्स का एक ग्रुप बनाकर तैयार रखा गया है।

जीवन रक्षक दवाएं होंगी साथ

डॉक्टरों के दोनों दल महामहिम की विजिट के तय प्रोग्राम के अनुसार निर्धारित समय सीमा से एक घंटे पहले ड्यूटी स्थल जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे और राष्ट्रपति के दिल्ली प्रस्थान तक ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे। सभी प्रॉपर ड्रेस कोड में होंगे। एक दल महामहिम की फ्लीट के साथ-साथ चलेगा तो वहीं दूसरा दल ड्यूटी स्थल पर ही तैनात रहेगा। दल अपने साथ जीवन रक्षक दवाएं रखेंगे, साथ ही ऑक्सीजन सिलेंडर पूरी एसेसरीज और अन्य चिकित्सा सेवा संबधी जरूरी उपकरण दलों के पास रहेंगे।

महामहिम की विजिट के मद्देनजर डॉक्टरों के दो दल तैनात रहेंगे। सभी जीवन रक्षक दवाएं दलों के साथ रहेंगी। आदेशों के अनुसार किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य है।

डॉ। आरएस असवाल, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक