- बीजापुर गेस्ट हाउस में सीएम हरीश रावत ने ली समीक्षा बैठक

- शिक्षा विभाग को गुणवत्ता बढ़ाने पर दिया जोर

- नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने के भी दिए निर्देश

DEHRADUN: अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को बेहतर और गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए पेरेंट्स का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए स्कूलों में समय-समय पर पीटीए की नियमित बैठकों को भी आयोजन किया जाएगा। रविवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण विकसित करने की जरूरत बताते हुए यह निर्देश दिए।

बीजापुर गेस्ट हाउस में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में सीएम हरीश रावत ने कहा कि सरकारी, मान्यता प्राप्त व निजि स्कूलों में शिक्षा का अनुकूल वातावरण विकसित करने के साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना होगा। इतना ही नहीं स्कूलों में शैक्षिक वातावरण के उन्नयन व गुणवत्ता के लिए अभिभावकों का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए पीटीए की नियमित बैठकें भी आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया ऐसी हो ताकि प्रशिक्षित व दक्ष शिक्षकों की सेवाएं यहां भी उपलब्ध हो।

समिति का गठन करने के दिए निर्देश

सीएम रावत ने कहा कि जनपद स्तर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का भी गठन किया जाए, ताकि बैठकें समय समय पर हो इसके लिए तकनीकि सेल के गठन पर भी उन्होंने बल दिया। उन्होंने कहा कि स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए भी पहल की जाए इसके लिये नियमों के प्रभावी क्रियान्वयन पर भी ध्यान दिया जाए।

शिक्षकों की जल्द नियुक्ति

बैठक में सीएम रावत ने बेहतर शिक्षा को दिशा देने के लिए विभाग को जल्द ही स्कूलों में नियमानुसार उर्दु, गुरुमुखी, बंगला आदि के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिए। बैठक मे मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, सचिव शिक्षा डी। सैंथिल पांडियन, प्रभारी सचिव वित्त दिलीप जावलकर, अपर सचिव रंजना सहित शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी मौजूद रहे।