-मौसम विभाग ने जारी किया फिर आपदा का अलर्ट

-9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून: मौसम विभाग ने पहाड़ में फिर 72 घंटे का हाईअलर्ट जारी किया है। इन घंटों के अंदर पहाड़ के नौ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी द िगई है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार शाम से 72 घंटे आगे 9 जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसे देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। इस बीच सूबे में बुधवार को सड़कों के खुलने व बंद होने का क्रम जारी रहा। चारधाम यात्रा पर भी मौसम का असर पड़ा है। केदारनाथ राजमार्ग गौरीकुंड व सोनप्रयाग के मध्य बाधित हो गया है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सतर्क रहने की चेतावनी

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक बनी द्रोणी (लो प्रेशर लाइन) के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने से उत्तराखंड में जोरदार बारिश की संभावना बनी है। उन्होंने बताया कि बुधवार शाम से 72 घंटे आगे उत्तरकाशी, देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल व चंपावत जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम वर्षा का सिलसिला चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के मद्देनजर 15 व 16 जुलाई को विशेष सतर्कता बरते जाने की जरूरत है।

कुमाऊं में भारी बारिश

कुमाऊं मंडल में मंगलवार रात हुई बारिश से बुधवार सुबह पूर्णागिरि मार्ग पर बाटनागाड़ में भारी मलबा आने से मार्ग बाधित हो गया। हालांकि, मार्ग को खोलने के प्रयास शुरू कर दिए गए, लेकिन शाम तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई थी। यही नहीं, किरोड़ा नाले के उफान पर आने से गैड़ाखाली, उचौलीगोठ, थ्वालखेड़ा कई गांवों का संपर्क कट गया। पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट में वर्षा से तीन स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गए। धारचूला में भी एक स्कूल खतरे की जद में है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने फिलहाल गांवों के जनमिलन केंद्रों में विद्यालय संचालित करने की व्यवस्था की है।