19 वीकेएस 4 से 7 तक

कालसी चकराता मुख्य मार्ग समेत 28 मार्ग अभी भी बंद

बंद मार्गों के कारण किसानों की फसलें खेत में सड़ रही

SAHIYA:कालसी चकराता मुख्य मार्ग समेत ख्8 मार्ग अभी भी बंद होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मलबे से बंद जौनसार बावर के ब्म् मार्गों में से क्8 मार्ग मंगलवार को खुलने पर जनजीवन कुछ पटरी पर लौटा, लेकिन बंद मार्गों के कारण किसानों की फसलें खेत में सड़ रही हैं।

मलबा हटाने के कार्य में तेजी आई

पिछले तीन दिन से बारिश के बाद मंगलवार को मौसम खुलने पर बंद मार्गों से मलबा हटाने के कार्य में तेजी आयी है। लोनिवि, एडीबी, आपदा खंड व पीएमजीएसवाई अधिकारियों ने क्8 मार्गों से मलबा हटवाकर यातायात सुचारू करा दिया है। मंगलवार को क्8 मार्ग साहिया क्वानू, क्वानू मीनस, कोटी च्च्छाड़ी, बाड़वाला जुडडो, मीनस अटाल, कोटी डांडा डिमऊ, उत्पाल्टा उपरौली, खाड़ी संपर्क, डयूडीलानी ठलीन, पुरोड़ी रावना डामटा, खारसी संपर्क मार्ग। साहिया क्वानू, दातनू बड़नू, काहा नेहरा, कोठा बैंड चंदेऊ सैंज, कोठा बैंड उभरेऊ, माक्टी मरलोग खेड़ा मार्ग, नागथात बिसोई रोड खुलने पर संबंधित गांवों के किसानों ने नगदी फसलें टमाटर, मूली, धनिया, गागली आदि उपज को मंडी में पहुंचाया।

करीब दो सौ गांवों के ग्रामीणों की दिनचर्या प्रभावित

लेकिन ख्8 मार्ग अभी भी बंद होने से करीब दो सौ गांवों के ग्रामीणों की दिनचर्या प्रभावित है। नगदी फसलें खेत में सड़ने से लाखों रुपये का नुकसान अभी तक हो चुका है। कालसी चकराता मोटर मार्ग न खुलने से परेशानी ज्यादा बढ़ी हुई है। मंगलवार को नौकरीपेशा लोगों व ग्रामीणों ने मलबे को खतरा उठाकर पार किया और किसी तरह से अपनी डयूटियों पर पहुंचे। मौसम खुलने पर चार दिन बाद मवेशी चुगान के लिए जंगल तक जा पाए। किसानों ने जंगलों से पशुओं के लिए चारापत्ती की व्यवस्था की। बाजारों से घरेलू सामान की पूर्ति की।

जौनसार बावर के बंद मार्गों की सूची

लोनिवि साहिया कालसी

चकराता, रानीगांव संपर्क, हरिपुर कोटी, यमुनापुल हाथीपांव, रानीगांव

संपर्क, कनबुआ ककाड़ी, बौसान बैंड, जंदेऊ बाडो, जोशीगांव संपर्क, कचटा

डयूटीलानी, नागथात लाछा, हईया अलसी, सकनी पंजिया, सैंसा पणायसा, पजिटी

सुरेऊ भंजरा, गडोल सकरोल, डाडुवा कितरौली, भानसू जखनोग, बिजऊ कुईथा खतार,

मुंशीघाटी देऊ धोइरा मार्ग।

लोनिवि चकराता:=

गौराघाटी लावड़ी मानथात, मरलोग बडोडा, हयोटगरी मटियावा मार्ग.एडीबी:=

बोग क्यारी कचटा मार्ग.पीएमजीएसवाई:=

मुंशीघाटी देऊ, पाटा मंडोली मार्ग.विश्व बैंक आपदा खंड चकराता:=कोरुवा क्वारना, समरजेंस मार्ग।