- 4 मंजिला बिल्डिंग में तैयार हो रहा हॉस्पिटल

- 3 लाख की आबादी को मिलेगा बेहतर इलाज

देहरादून,

कोरोनाकाल में पेशेंट्स को बेहतर इलाज देने में मददगार रहे रायपुर हॉस्पिटल की अब तस्वीर बदलने वाली है। इसे अपग्रेड किया जा रहा है जिसके लिए 10 करोड़ का बजट तय किया गया है। अब यहां पर पेशेंट्स के लिए 30 बेड की फैसिलिटी होगी और आईसीयू फैसिलिटी के साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। हॉस्पिटल के अपग्रेड होने से करीब 3 लाख की आबादी को बेहतर इलाज मिल सकेगा।

क्यों पड़ी जरूरत

रायपुर स्थित कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर की स्थिति अभी तक किसी प्राइमरी हेल्थ सेंटर जैसी है। यहां पर पेशेंट्स का काफी दबाव रहता है। कोविडकाल में यह हेल्थ सेंटर ट्रीटमेंट व अन्य कार्यो में काफी मददगार साबित हुआ था। पेशेंट्स का दबाव को महामारी को देखते हुए अब इसे प्रॉपर सीएचसी की तरह डेवलप करने का प्लान तैयार किया गया है।

हॉस्पिटल में होंगी यह फैसिलिटीज

-बेड की संख्या 10 से बढ़ाकर 30

-1000 स्क्वायर मीटर एरिया में बनेगा हॉस्पिटल

-फिलहाल 500 स्क्वायर मीटर एरिया में बना है हॉस्पिटल

-4 मंजिला बनेगी बिल्डिंग

- दिसंबर 2022 तक तैयार होगा हॉस्पिटल

- 30 बेड का आईसीयू होगा तैयार

- 5 बेड का निक्कू (एनआईसीयू) होगा तैयार

-अल्ट्रासाउंड की भी बढ़ेगी सुविधा

-एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगेगा।

अर्बन सीएचसी की कैटेगरी में शामिल

रायपुर हॉस्पिटल को अर्बन सीएचसी के मानकों के अनुरूप डेवलप किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप किसी पीएचसी के द्वारा 30 हजार की आबादी को कवर किया जाता है। जबकि, सीएचसी के लिए यह मानक 1 लाख से ज्यादा की आबादी है। लेकिन, रायपुर व उसके आस-पास करीब 3 लाख की आबादी इस सीएचसी पर डिपेंड है। ऐसे में हॉस्पिटल में फैसिलिटीज बढ़ाई जा रही हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए बढ़ेगी सुविधा

रायपुर सीएचसी में सभी सुविधाओं के साथ गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए भी बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। उनके लिए अलग से आईसीयू की व्यवस्था होगी, साथ ही एनस्थेटिस्ट्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

आरडब्ल्यूडी करेगा निर्माण

रायपुर सीएचसी के विस्तार के लिए आरडब्ल्यूडी (निर्माण एंजेसी ) को जिम्मा सौंपा गया है। पहले इरीगेशन डिपार्टमेंट को इसके निर्माण का जिम्मा सौंपा गया था। निर्माण कायरें में करीब 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे, पूरा खर्चा स्वास्थ्य विभाग वहन करेगा।

विधायक निधि से 30 आईसीयू बेड

रायपुर सीएचसी के प्रभारी डॉक्टर के अनुसार हॉस्पिटल के लिए पहले से ही क्षेत्रीय विधायक उमेश शर्मा काऊ की ओर से 30 बेड आईसीयू के लिए दिए गए हैं। जो फिलहाल राजीव गांधी कोविड केयर सेंटर में रखे गए हैं। हॉस्पिटल की बिल्डिंग तैयार होने के साथ यहां यह बेड भी शिफ्ट कर दिए जाएंगे।

पीएचसी का भी होगा एक्सटेंशन

मेहूंवाला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी विस्तार किया जाएगा। यहां हॉस्पिटल में फिलहाल 10 बेड हैं। इसकी क्षमता बढ़ाकर 20 बेड तक की जाएगी। ताकि, ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके।

-----------------

हॉस्पिटल के अपग्रेडेशन का प्रपोजल भेज दिया गया है। कोरोना महामारी के बाद इस हॉस्पिटल को डेवलप करने की सख्त जरूरत है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

- डॉ आंनद शुक्ला, सीएमएस।