- डीबीएस पीजी कॉलेज के सागर फौजदार ने हासिल की फ‌र्स्ट रैंक

DEHRADUN: उत्तराखंड के होनहार ने एक बार फिर देश भर में नाम रोशन किया है। दून के सागर फौजदार ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीएसआईआर-नेट) दिसंबर ख्0क्भ् एग्जाम में देशभर में पहला पायदान प्राप्त किया है। केमिस्ट्री सब्जेक्ट से देशभर से करीब एक लाख कैंडिडेट्स के बीच सागर ने 79.7भ् परसेंट मा‌र्क्स के साथ ऑल इंडिया टॉप किया।

देशभर में हासिल किया पहला स्थान

राजधानी देहरादून के गढ़ी कैंट के टप्केश्वर कॉलोनी के रहने वाले सागर फौजदार मूल रूप से राजस्थान के भरतपुर निवासी हैं। बीते साल दिसंबर में यूजीसी द्वारा ऑर्गनाइज किए गए सीएसआईआर-नेट एग्जाम को फ‌र्स्ट अटेंप्ट में क्वॉलिफाई करने वाले सागर अब रिसर्च के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि सीएसआईआर देश के टॉप टेन कैंडिडेट्स को दोगुनी स्कॉलरशिप प्रदान करती है। इसी स्कॉलरशिप के आधार पर कैंडिडेट्स अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाते हैं। वे भी इसी स्कॉलरशिप के जरिए फिजिकल केमिस्ट्री के क्षेत्र में रिसर्च करने की चाह रखते हैं।

बार्क में भी किया टॉप

सागर की कामयाबी का यह सिलसिला अभी शुरू नहीं हुआ। साल ख्009 में देहरादून आए सागर ने इससे पहले ग्रजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग में ऑल इंडिया लेवल पर फ्9 रैंक हासिल की। वहीं, भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर के एंट्रेंस एग्जाम में भी सागर ने 99.8 परसेंट मा‌र्क्स हासिल करते हुए देशभर में अव्वल आए।

वर्जन---

पापा फौज में हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि साइंस एंड रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाऊं। मां कमलेश और बहन एकता फौजदार ने हर पल बेहतर करने की प्रेरणा दी। तभी यह मुकाम हासिल किया। कॉलेज के टीचर्स ने भी बहुत सपोर्ट किया।

---- सागर फौजदार, ऑल इंडिया टॉपर

मां बाप का एक सपना होता है कि उसका बेटा अपने साथ ही पेरेंट्स का नाम रोशन करे। मुझे खुशी है कि बेटे ने देशभर में पहला स्थान हासिल कर हमारा नाम रोशन किया।

--- कमलेश फौजदार, पेरेंट

एकेडमिक अचीवमेंट्स

- 90 परसेंट के साथ राजस्थान स्टेट बोर्ड से क्0वीं पास की।

- 9ख् परसेंट के साथ देहरादून दून वैली स्कूल से क्ख्वीं पास की।

- डीबीएस पीजी कॉलेज से बीएससी फ‌र्स्ट क्लास के साथ पास की।

- फिलहाल डीबीएस पीजी कॉलेज से एमएससी फोर्थ सेमेस्टर की पढ़ाई जारी।