शासन के निर्देश पर बढ़ाई गई छात्रवृति

छात्रवृति आवेदन की तिथि भी बढ़ाई

DEHRADUN: ओबीसी छात्रों को छात्रवृति देने के लिए समाज कल्याण विभाग ने पात्र छात्र के अभिभावक की वार्षिक आय का दायरा क्ख् हजार से बढ़ाकर ब्ब्भ्00 रुपये कर दिया है। साथ ही विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि को भी फ्क् अगस्त से बढ़ाकर फ्0 सितंबर कर दिया है।

पहले थी एक हजार रुपए

निदेशक समाज कल्याण विष्णु सिंह धनिक ने बताया कि अब तक पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक में पढ़ने वाले ओबीसी के उन्हीं छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता था, जिनके अभिभावक की मासिक आय एक हजार रुपये थी। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए बहुत कम आवेदन आते थे। लेकिन, अब सरकार ने आय का दायरा बढ़ाते हुए उसे ब्ब्भ्00 रुपये वार्षिक कर दिया है। इसे देखते हुए समाज कल्याण विभाग ने भी ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि फ्0 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है। पहले यह तिथि फ्क् अगस्त नियत थी।

अन्य वर्गो की भी बढ़ी तिथि

समाज कल्याण विभाग ने ओबीसी ही नहीं, बल्कि पूर्व दशमोत्तर (पहली से दसवीं कक्षा) वर्ग में अनुसूचित जाति, जनजाति व सामान्य वर्ग के छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फ्0 सितंबर तक का समय दिया है।

पोस्ट मैट्रिक को भी छात्रवृत्ति

क्म् करोड़ रुपये मिलने के बावजूद छात्रवृत्ति के लाभ से वंचित पोस्ट मैट्रिक ओबीसी के छात्रों को जल्द लाभ मिलेगा। विभाग ने छात्रवृत्ति बांटने के लिए फ्क् अगस्त अंतिम तिथि तय की थी, लेकिन तकनीकी कारणों से छात्रवृत्ति नहीं बंट पाई। जिससे छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग का दावा है कि अब दिक्कत को दूर कर लिया गया है। साथ ही छात्रवृत्ति बांटने की अंतिम तिथि भी फ्0 सितंबर तक बढ़ा दी है।