- चार सीवेज प्लांट्स का काम है अधूरा

- केंद्र द्वारा बंद कर दिया गया था प्रोजेक्ट

- प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए राज्य ने जारी किया बजट

DEHRADUN: दून में बजट की कमी से

अधूरे पड़े सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स के जल्द पूरा होने की उम्मीद बंधी है। दरअसल केंद्र द्वारा प्रोजेक्ट को बंद किए जाने के बाद बजट नहीं मिल पा रहा था और दून में पांच सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स अधूरे रह गए थे। अब राज्य सरकार ने तीन करोड़ का बजट इन प्लांट्स को पूरा करने के लिए जारी किया है। इस बजट से पांच में चार प्लांट्स पूरे हो सकेंगे और करीब ढाई लाख की आबादी को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

नहीं हो पाया था निर्माण पूरा

जवाहरलाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्युअल मिशन के तहत पांच साल पहले पेयजल निगम द्वारा सालावाला, विजय कॉलोनी, मोथरोवाला, जाखन व इंदिरानगर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने का काम शुरू किया गया था। योजना पर कुल फ्8 करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे। पहली किश्त के रूप में निगम को फ्क्.म्0 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। ख्0क्फ् तक पेयजल निगम ने 90 फीसदी तक काम भी पूरा कर लिया था। बचे हुए काम के लिए निगम ने केंद्र सरकार से बाकी बजट की मांग की, लेकिन करीब तीन साल तक निगम को बजट ही नहीं मिला। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा ये प्रोजेक्ट ही बंद कर दिया गया और फिर बजट की उम्मीद भी टूट गई। अब राज्य सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए तीन करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। इस बजट से इंदिरानगर को छोड़कर सभी प्लांट तैयार कर लिए जाएंगे।

ये प्लांट्स होंगे पूरे

सालावाला- 0.7ख् एमएलडी

विजय कॉलोनी- 0.ब्ख् एमएलडी

जाखन- 0क् एमएलडी

मोथरोवाला- ख्0 एमएलडी

-------------------

'शासन द्वारा फ् करोड़ का बजट जारी किया गया है। उम्मीद है कि एक माह के भीतर ये बजट निगम को मिल जाएगा। इस बजट से चार प्लांट्स का काम पूरा किया जा सकेगा.'

-सुजीत कुमार विकास, ईई, पेयजल निगम।