- फिलहाल 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ खोलने की अनुमति

- और रियायत के साथ 13 जुलाई सुबह 6 बजे तक बढ़ाया कोविड कफ्र्यू

देहरादून,

राज्य सरकार ने कोविड कफ्र्यू कुछ और ढील के साथ 13 जुलाई सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है। ट्यूजडे से 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ शॉपिंग मॉल खोलने की इजाजत दे दी गई है। बाजारों का वीक एंड क्लोजर पहले की तरह होगा। बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वालों के लिए कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट और स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। सरकार के फैसले के बाद देर शाम शासन ने एसओपी जारी कर दी।

10 मई को लगा था कफ्र्यू

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश में 10 मई को सप्ताहभर के लिए कोविड कफ्र्यू लागू किया गया था। 18 मई से लगातार एक-एक हफ्ते के लिए कफ्र्यू की अवधि बढ़ाई जा रही है। इस बीच कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद से कफ्र्यू में लगातार रियायतें दी जा रही हैं। अब जबकि संक्रमण के मामले राज्य में सौ से भी कम आ रहे हैं तो हफ्तेभर के लिए बढ़ाए गए कोविड कफ्र्यू में कुछ और छूट दी गई हैं।

सुबोध उनियाल ने दी जानकारी

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि शॉपिंग मॉल संचालकों की ओर से भी छूट देने की मांग की जा रही थी। लिहाजा, 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ अब शॉपिंग माल खुलेंगे। मॉल में किस दिन कौन सा शो-रूम अथवा दुकान खुलेगी, इसका निर्णय मॉल मैनेजमेंट लेगा। उन्होंने कहा कि मॉल में मल्टीप्लेक्स नहीं खोला जाएगा।

क्लोजर लेबर डिपार्टमेंट तय करेगा

उन्होंने बताया कि अभी तक मसूरी और नैनीताल में बाजार ट्यूजडे को और प्रदेश के अन्य हिस्सों में संडे को बंद हो रहे थे। अब यह बंदिश हटा दी गई है। निर्णय लिया गया है कि लेबर डिपार्टमेंट ने बाजारों की साप्ताहिक बंदी के जो दिन पूर्व से नियत किए हैं, उसी दिन बाजार बंद होंगे।

एसओपी जारी

देर शाम को जारी कोविड कफ्र्यू की एसओपी के अनुसार वीकली क्लोजर के दिन सभी नगर निकाय अथवा जिले के सक्षम अधिकारी द्वारा पब्लिक प्लेसेज, रेजिडेंसियल एरिया, बस और रेलवे स्टेशन, बाजार, मंडी समेत भीड़भाड़ वाली जगहों को सेनेटाइज कराया जाएगा। राज्य में फिलहाल सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, ऑडिटोरियम से संबंधित गतिविधियां बंद रहेंगी।