- एक क्लिक पर मिलेगा प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक का स्टडी मैटीरियल

- एमएचआरडी की पहल पर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ेंगे संस्थान

- करीब 40 श्रेणियों के 13 लाख से ज्यादा मैटीरियल होगा उपलब्ध

DEHRADUN: अब देश का एजुकेशन सिस्टम सिंगल विंडो से जुड़ने जा रहा है। एमएचआरडी ने इसके लिए विशेष पहल भी कर दी है। पहल के तहत शुरुआत में प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन का स्टडी मैटीरियल एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। खास बात यह कि यह जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी।

मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवपलमेंट (एमएचआरडी) का मानना है कि प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक सभी को एक प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाना जरूरी है। इसके लिए इनके स्टडी मैटीरियल को संगठित कर एक क्लिक पर स्टूडेंट्स को मुहैया कराना एक बेहतर कदम साबित होगा। इसी सोच के साथ मिनिस्ट्री ने नेशनल मिशन ऑफ एजुकेशन थ्रू इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (एनएमईआईसीटी) के जरिए एक ऐसा सेटअप तैयार करने का फैसला किया है जहां सिंगल विंडो सिस्टम के अंर्तगत एजुकेशन के डिफरेंट ग्रुप्स के स्टूडेंट्स को ई-लर्निग फेसिलिटी प्रदान की जा सके। यह सुविधा प्राइमरी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के स्टूडेंट्स के लिए होगी।

उपलब्ध होगा स्टडी मैटीरियल

सिंगल विंडो सिस्टम को डेवलप करने का जिम्मा आईआईटी खड़गपुर को दिया गया है। सिस्टम के तहत आईआईटी एक्सप‌र्ट्स नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी तैयार करेंगे। जहां प्राइमरी एजुकेशनल स्टडी मैटीरियल से लेकर प्रोफेशनल, टेक्निकल सहित अन्य सभी शिक्षा के क्षेत्रों से जुड़ी सामग्री उपलब्ध होगी। खास बात यह कि यह सामग्री देश की 70 विभिन्न भाषाओं में भी मुहैया कराई जाएगी। स्टूडेंट्स एनडीएल के पोर्टल https://ndl.iitkgp.ac.in पर रजिस्टर कर सामग्री का उपयोग कर सकेंगे।

वर्जन---

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (एनडीएल) पर ब्0 अलग-अलग तरह का स्टडी मैटीरियल उपलब्ध होगा। जिसमें एक लाख से ज्यादा ऑथर्स के क्फ् लाख से ऊपर स्टडी कंटेंट को अपलोड किया जाएगा। प्राइमरी से पीजी लेवल तक कोर्स कंटेंट ई-कंटेंट के रूप में इस लाइबे्ररी में उपलब्ध हो सकेगा। यूजीसी ने इसे लेकर सभी संस्थानों और स्टूडेंट्स को एनडीएल पोर्टल पर रजिस्टर होने का सुझाव भी दिया है। ताकि सिंगल विंडो सिस्टम को स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक और कारगर बनाया जा सके।

---- प्रो। वीके जैन, वाइस चांसलर, दून यूनिवर्सिटी