- बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत सीएस ने अधिकारियों को दिए निर्देश

- सभी मदों में ए श्रेणी लाने का प्रयास करें अधिकारी

DEHRADUN: मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह द्वारा सभी प्रमुख सचिव, सचिव व विभागाध्यक्षों को बीस सूत्री कार्यक्रम की उपयोगिता बताते हुए निर्देशित किया गया है कि सभी विभाग जिलों से प्रस्ताव प्राप्त करते हुए वर्ष ख्0क्म्-क्7 के लिए व्यवहारिक लक्ष्यों का निर्धारण करें। उन्होंने कहा है कि जिन कार्यक्रमों के लक्ष्यों को केंद्र के स्तर से अंतिम रूप दिया जाना है, उनका संसाधनों, संभावनाओं व क्षमता को देखते हुए औचित्यपूर्ण प्रस्ताव संबंधित रेखीय मंत्रालयों को शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाए।

समायोजन के भ्ाी निर्देश

सीएस ने ख्0क्भ्-क्म् में सिंचाई, लघु सिंचाई, इंदिरा आवास, व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय मदों के लक्ष्य विलंब से संशोधित व अंतर्जनपदीय समायोजन किये जाने के निर्देश दिए। वहीं आवास विभाग द्वारा पिछले पांच सालों से ईडब्ल्यूएस, एलआईजी आवास निर्माण लक्ष्यों का कार्यान्वयन न किये जाने पर गंभीरता से अनुश्रवण किये जाने के भी निर्देश ि1दए हैं।

डीटेल बेव पर अपलोड करने के निर्देश

बीस सूत्री कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन के डिप्टी डायरेक्टर गीतांजलि शर्मा ने बताया कि सीएस द्वारा निर्देशित किया गया है कि सूचनाओं में एकरूपता होनी चाहिए। जनपद व विभागाध्यक्ष स्तर से बीस सूत्री कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध होने वाली सूचनाओं में किसी प्रकार की भी भिन्नता नहीं होनी चाहिए। जिले व मंडल स्तर पर टास्क फोर्स का गठन एवं अधिक से अधिक योजनाओं का सत्यापन किये जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सूचियों को वैब पर अपलोड किया जाए। कहा गया है कि प्रोग्राम से संबंधित समस्त अधिकारियों को वर्ष ख्0क्म्-क्7 में प्रभावी कार्यान्वयन करते हुए सभी मदों को 'ए' श्रेणी में लाये जाने का हर संभव प्रयास किया जाए।