फोटो:7

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने गन्ना मूल्य का भुगतान ना होने के चलते बुलाई बैठक

इकबालपुर मिल ने गन्ना समितियों को पौंने चार करोड़ रुपये का भुगतान करने की कही बात

ROORKEE:

मंगलवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने

बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान ना होने के चलते किसान प्रतिनिधियों एवं चीनी मिल प्रबंधकों की एक बैठक बुलाई। बैठक के दौरान चीनी मिलों ने भुगतान के लिये आश्वासन दिया है। इकबालपुर मिल ने मंगलवार को गन्ना समितियों को पौंने चार करोड़ रुपये का भुगतान करने की बात कही।

ऋण स्वीकृत होते ही किसानों को भुगतान

पिछले दिनों उत्तराखंड किसान मोर्चा की ओर से ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मंगेश घिल्डियाल को एक ज्ञापन दिया गया था, जिसमें किसानों ने जल्द भुगतान ना होने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। इस पर मंगलवार को जेएम ने उत्तराखंड किसान मोर्चा के पदाधिकारियों व लिब्बरहेडी, इकबालपुर मिल के गन्ना प्रबंधकों को बैठक के लिये बुला लिया। बैठक के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने चीनी मिल प्रबंधकों से भुगतान के बारे में पूछा। इकबालपुर चीनी मिल की ओर से कहा गया कि चीनी मिल की ओर से पिछले साल के भुगतान के लिये पौंने चार करोड़ की धनराशि मंगलवार को ही गन्ना समितियों को भेज दी गई हैं। बैंक से ऋण की व्यवस्था की जा रही हैं, जैसे ही और ऋण स्वीकृत होता हैं किसानों का भुगतान कर दिया जाएगा।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने मांगा शेडयूल

वहीं लिब्बरहेडी चीनी मिल की ओर से कहा गया कि पिछले साल का बकाया भुगतान तो कर दिया गया हैं जबकि इस साल का भी भुगतान पेराई सत्र समाप्त होने से पहले कर दिया जाएगा। इस पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मंगेश घिल्डियाल ने चीनी मिलों को निर्देश दिये कि वह अपना एक शेडयूल बनाकर दें कि कब कब कितना भुगतान करेंगे। इस मौके पर किसानों ने चेतावनी दी कि यदि चीनी मिलों ने वायदे के अनुसार भुगतान नहीं किया तो चीनी मिलों पर तालाबंदी करते हुये चीनी की निकासी को नहीं होने दिया जाएगा। किसानों की ओर से उकिमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी गुलशन रोड, प्रेम सिंह, महकार सिंह, सुरेन्द्र, धर्मेन्द्र, सनसपाल, नकली सैनी, सुक्रमपाल, विनोद रोड आदि मौजूद रहे। वहीं इकबालपुर चीनी मिल की ओर से गन्ना प्रबंधक एसके सिसौदिया, पीआरओ पवन तोमर, लिब्बरहेड़ी चीनी के महाप्रबंधक लोकेन्द्र बहुगुणा आदि मौजूद रहे।