- सीओ सीटी को सौंपी गोपनीय जांच

- पीओपी से पांच दिन पहले मिला संदिग्ध

DEHRADUN

पासिंग आउट परेड से ठीक पांच दिन पहले आईएमए कैंपस के पास से गिरफ्तार संदिग्ध ने दून पुलिस और खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा कर रख दी है। मंगलवार को एसपी ग्रामीण टीडी वैला ने एसओ सिटी मनोज कत्याल को संदिग्ध से पूछताछ कर विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दे दिए हैं। बताया जा रहा है आईएमए की पीओपी के चलते आईबी ने भी मामले में गंभीरता दिखाई है।

फर्जी पहचान से पहुंचा था दून

गौरतलब है कि सोमवार देर रात खुफिया विभाग की टीम ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया था। यह व्यक्ति दूसरे समुदाय का नाम बदलकर देहरादून में रह रहा था। पीओपी के दौरान चेकिंग में लगी स्पेशल ब्रांच की टीम ने आईएमए के पास इस संदिग्ध को घूमते हुए पकड़ा था। खुफिया टीम ने जब संदिग्ध की तलाशी ली तो उसके पास से हरिद्वार के सिडकुल स्थित आईटीसी कंपनी का आईडी कार्ड भी बरामद हुआ था। जिसमें संदिग्ध युवक का नाम संदीप कुमार पुत्र श्रीराम लिखा था। लेकिन खुफिया एजेंसियों ने संदिग्ध से पूछताछ की तो युवक की पहचान मोमिन पुत्र लियाकत निवासी लखिमपुरखीरी उत्तर प्रदेश के रूप में हुई। युवक के पास जमात को दिए गए चंदे की पर्ची भी बरामद हुई। इसके अलावा युवक के पर्स में उत्तराखंड पुलिस की वर्दी पहनी फोटो भी मिली।

सीओ को सौंपी गोपनीय जांच

इंस्पेक्टर कैंट हरीश मेहरा ने मंगलवार को आला अधिकारियों को प्रथम दृष्टया मामले में गिरफ्तार संदिग्ध को मजदूर होने की सूचना दी थी। लेकिन, आला अधिकारियों ने जैसे ही मामले की गंभीरता को भांपा तो सीओ सिटी मनोज कत्याल को पूरे मामले में विस्तृत जांच रिपोर्ट एक दिन के अंदर भेजने के आदेश जारी किए हैं। मंगलवार को एसएसपी डा। सदानंद दाते के शहर से बाहर होने की वजह से एसपी ग्रामीण टीडी वैला ने आदेश जारी किए हैं।

आईएमए में पहले भी पकड़े जा चुके हैं संदिग्ध

सुरक्षा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील इलाकों में शामिल आईएमए की सुरक्षा में इस तरह की चूक सुरक्षा एजेंसियों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े कर रहा है। इससे पहले वर्ष ख्008 में भी आईएमए परेड से ठीक पहले मुंबई एटीएस ऐसे ही एक जासूस को दून से गिरफ्तार की थी। उस समय भी दून पुलिस को कानों कान तक खबर नहीं थी।

- ख्008 में प्रेमनगर से एटीएस ने पकड़ा था जासूस

- ख्009 में ऋषिकेश से एक युवक को यूपी एसटीएफ ने पकड़ा था

- ख्0क्ब् में सेलाकुई डिक्सन फैक्ट्री से संदिग्ध गिरफ्तार हुआ था।

-----

मामले में एक सीओ स्तर के अधिकारी को गोपनीय जांच सौंपी गई है। इसके अलावा आईएमए के आस पास और सघन वेरिफिकेशन ड्राईव चलाया जा रहा है।

डा। सदानंद दाते एसएसपी देहरादून