- एलोपैथी की टेलिमेडिसिन सेवा पहले से जारी

देहरादून,

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश ने नागरिकों की सुविधा के लिए अब आयुष विभाग में भी टेलिमेडिसिन ओपीडी सुविधा शुरू कर दी है। संस्थान में एलोपैथी की टेलिमेडिसिन सेवा भी चल रही है।

वर्चुअल ओपीडी की शुरुआत

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से एम्स प्रशासन ने जनरल ओपीडी के साथ-साथ आयुष विभाग की आयुर्वेद, होम्योपैथी व योग पद्धति की ओपीडी बंद कर दी थी। उसके बाद दूर-दराज क्षेत्रों से आने वाले मरीजों की सुविधा को देखते हुए कोविड स्क्री¨नग ओपीडी व एलोपैथी की टेलिमेडिसिन ओपीडी संचालित की गई। अब इसी क्रम में शनिवार से एम्स प्रशासन ने योग, होम्योपैथी व आयुर्वेद पद्धति की चिकित्सीय परामर्श टेलिमेडिसिन वर्चुअल ओपीडी सुविधा शुरू की है।

दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक सुविधा

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो। रवि कांत ने बताया कि उत्तराखंड के सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले नागरिकों को कोरोना काल में आने जाने में दिक्कत हो रही है। ऐसे जरूरतमंदों को समय पर घर बैठे ही चिकित्सकीय परामर्श मिल सके, इस लिहाजा यह टेलीमेडिसिन सुविधा आरंभ की है। आयुष विभागाध्यक्ष प्रो। वर्तिका सक्सेना ने बताया कि आयुर्वेद, होम्योपैथी व योग तीनों पद्धतियों की टेलिमेडिसिन ओपीडी के लिए 7302895044 नंबर जारी किया गया है। इसमें लोग प्रतिदिन दोपहर दो बजे से शाम छह बजे चिकित्सक परामर्श ले सकता है। यह सुविधा सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन उपलब्ध रहेगी।