-स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दून, हरिद्वार सहित प्रदेशभर में अलर्ट जारी

-दून व हरिद्वार के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पुलिस व खुफिया एजेंसियों का चेकिंग अभियान शुरू

>DEHRADUN: देहरादून और हरिद्वार जिलों के आतंकी कनेक्शन होने की बात सामने आने और स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दून व हरिद्वार अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि स्वाधीनता दिवस को देखते हुए राज्यभर में खास सतर्कता बरती जा रही है। लेकिन खुफिया रिपोर्टो के बाद दून और हरिद्वार में पुलिस व खुफिया एजेंसियां ने स्पेशल चैकिंग अभियान शुरु कर दिया है।

रुड़की में पकड़े थे ब् आतंक

इसी साल जनवरी में आईएसआईएस से जुड़े चार आतंकियों को हरिद्वार जिले के रुड़की से अरेस्ट किया गया था। एनआईए व दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में इनके आतंकी कनेक्शनों का पता चला था। बाकायदा, सुरक्षा एजेंसियों पकड़े गए आतंकियों की निशानदेही पर एक्सप्लोसिव भी बरामद किया था। सुरक्षा एजेंसियों की पड़ताल में यह बात भी सामने आई थी कि पकड़े गए आतंकियों ने आईएसआईएस के इशारे पर हरिद्वार, रुड़की व देहरादून में रेकी भी की थी और अ‌र्द्धकुंभ के दौरान वे किसी बड़े आतंकी धमाके के नापाक इरादे रखते थे। यही नहीं, मुंबई पुलिस की रिपोर्ट में भी देशभर के कई राज्यों में उत्तराखंड के आतंकी निशाने पर होने के इनपुट मिले थे।

हिट लिस्ट में रहा है दून

देहरादून में कई केंद्रीय संस्थान होने के कारण दून पहले से आतंकियों की हिट लिस्ट में रहा है। रुड़की में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद दून ज्यादा संवेदनशील माना जाने लगा। सूत्रों के मुताबिक खुफिया तंत्र की रिपोर्टो के बाद स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए पूरे प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जा रही है, लेकिन देहरादून और हरिद्वार को लेकर विशेष अलर्ट जारी किया गया है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर राज्य पुलिस सघन चेकिंग अभियान में जुट गई है।

----------------

संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा बढ़ाई

हरिद्वार में हरकी पैड़ी, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, मंसा देवी मंदिर और चंडी देवी मंदिर जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संवेदनशील ग्रामीण क्षेत्रों की विशेष निगरानी की जा रही है। ऐसे ही दून के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी सतर्कता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि पुलिस व खुफिया एजेंसियों ने राजधानी के होटलों, धर्मशालाओं, रेलवे व बस स्टेशन पर चेकिंग शुरू कर दी गई है।

---------

- क्क् दिसंबर ख्0क्0 को हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकी दून से अरेस्ट।

- आईएमए पीओपी के दौरान सघन चेकिंग अभियान में पकड़े थे आतंकी।

- ख्0क्भ् में मेरठ एसटीएफ ने एक संदिग्ध को किया गिरफ्तार।

- संदिग्ध के पास कंटोनमेंट बोर्ड से संबंधित कई अहम दस्तावेज हुए थे बरामद।

- पिछले साल के आखिर में गोवा से दून के निवासी एक आर्मी अधिकारी के बेटे संदीप सदाना की हुई गिरफ्तारी।

- संदीप सदाना से उत्तर भारत के आर्मी क्षेत्रों के नक्शे व दस्तावेज हुए थे बरामद।

---------

दून में हैं ये केंद्रीय संस्थान

देहरादून में कई महत्वपूर्ण केंद्रीय संस्थान हैं, जिन पर अक्सर आतंकी हमलों का डर बना रहता है। इनमें इंडियन मिलिट्री एकेडमी, एफआरआई, सर्वे ऑफ इंडिया, आईआईपी, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री व ओएनजीसी प्रमुख रूप से शामिल हैं, ऐसे ही हरिद्वार धार्मिक नगरी के रूप में विश्वविख्यात स्थान है।

-----------

स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए क्भ् अगस्त तक देहरादून व हरिद्वार में विशेष चेकिंग अभियान के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस व इंटेलिजेंस एजेंसियों को अलर्ट किया गया है।

----एमए गणपति, डीजीपी।