- संगठन व सरकार के बीच सुलह का प्रयास

- हाईकमान के निर्देश पर काबिना मंत्री हर सप्ताह पहुंचेंगे कांग्रेस भवन

- राजनीतिक जानकारों के मुताबिक संगठन के सामने झुक गई सरकार

DEHRADUN: अब हफ्ते में एक बार कांग्रेस मुख्यालय में एक मंत्री नियमित रूप से बैठकर कार्यकर्ताओं व आम जनता की समस्याएं सुनेगा और उनका समाधान करेगा। कांग्रेस संगठन की ओर से भी दो व्यक्ति सीएम ऑफिस में सरकार व पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच कॉर्डिनेशन का काम देखेंगे। यही दो कांग्रेस के कार्यकर्ता या पदाधिकारी कार्यकर्ताओं की सीएम के साथ मुलाकात का वक्त भी तय करेंगे।

नियमित सुनी जाएंगी समस्याएं

रविवार को प्रदेश मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए पीसीसी चीफ किशोर उपाध्याय ने कहा कि बीती ख्ब् अगस्त को नई दिल्ली में हुई प्रदेश कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक में कई निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान के निर्देश पर सीएम हरीश रावत द्वारा दिए गए प्रस्ताव के अनुसार सप्ताह में एक दिन मंत्रिमंडल का एक सदस्य नियमित रूप से कंाग्रेस भवन में बैठकर कार्यकर्ताओं व आम जनता की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान करेंगा। राजनीतिक जानकार इसको सरकार पर कांग्रेस संगठन की जीत मान रहे हैं। दरअसल, पीसीसी चीफ लगातार सरकार पर कार्यकर्ताओं को सम्मान दिए जाने के लिए लेटर बम फेंकते रहे हैं।

--------

सितंबर में विकास संकल्प यात्राएं

पीसीसी चीफ किशोर उपाध्याय ने कहा कि सितंबर में पार्टी संगठन की ओर से राज्य सरकार की नीतियों के प्रचार-प्रसार को लेकर विकास संकल्प यात्राओं का ओयाजन किया जाएगा। इसी दौरान भाजपा की जन विरोधी, राज्य विरोधी नीतियों व कुचक्र के खिलाफ हर लोकसभा क्षेत्र में जनता के बीच पहुंचा जाएगा। यात्राओं के माध्यम से हर विस क्षेत्र में पहुंचा जाएगा, जिसमें जनसभाओं का भी आयोजन कर राज्य सरकार की उपलब्धि व भाजपा की जनविरोधी नीतियां जनता से सामने रखी जाएंगी। किशोर उपाध्याय ने कहा कि हर लोकसभा क्षेत्र में यात्रा की अवधि क्ब् से क्भ् दिन की होगी। प्रदेश अध्यक्ष व सीएम की अगुवाई में इन विकास संकल्प यात्राओं का शुभारंभ क्षेत्र की प्रसिद्ध विभूतियों के जन्म स्थानों से किया जायेगा, जिनमें सरकार के मंत्री, विधायक, प्रदेश पदाधिकारी, जिला कंाग्रेस कमेटी के पदाधिकारी व वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

---------

ट्रेनिंग शिविर में पहुंचेंगे राहुल

प्रदेश अध्यक्ष के अनुसार प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा गठित ग्राम, बूथ एवं बाजार कांग्रेस कमेटियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शीघ्र ही हरिद्वार में आयेाजित होगा, जिसमें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचेंगे। इसके बाद इन कमेटियों की रैली पर विचार किया जाएगा।

---------

आप व भाजपाई कांग्रेस में शामिल

रुड़की क्षेत्र से अमर कुमार गुप्ता के नेतृत्व में आये आम आदमी पार्टी के करीब ख्00 कार्यकर्ताओं व लोक गायक गोपाल बाबू गोस्वामी के बेटे आशीर्वाद गोस्वामी के नेृतत्व में अल्मोड़ा से आये भाजपा के करीब क्भ्0 पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की मौजूदगी में सदस्यता ग्रहण करने वालों में आनन्द बल्लभ भट्ट, रियाज अहमद, कुंदन लाल, नीरज कुमार, धीरज आर्य, चंदन राम, हरीश कुमार, गिरीश लाल, विनोद बिष्ट, दयानंद गिरि गोस्वामी, अनिल कुमार आर्या सहित कई मौजूद रहे।

-----------

सरकार, संगठन और सवाल

पार्टी हाईकमान के दिशा निर्देशों के अनुसार सप्ताह में मंत्री मुख्यालय में समस्याएं सुनेंगे, लेकिन सवाल यह है कि क्या पीडीएफ के मंत्री भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे। पिछले ही दिनों काबिना मंत्री दिनेश धनै ने कांग्रेस संगठन पर सरकार के कामकाज में बाधा डालने का आरोप लगाया था। जिस पर कांग्रेस सरकार ने दिनेश धनै को नसीहत दे डाली थी कि वे संगठन में दखलंदाजी न करें।

---------

पहले भी हुई यह व्यवस्था

ऐसे फैसले पहले भी हुए हैं। जब सरकार व संगठन के बीच सहमति बनी थी कि मंत्रीगण प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनेंगे, लेकिन काबिना मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी के सिवा किसी ने समस्याएं नहीं सुनी।