- सड़क हादसों को देखते हुए यात्रा मार्ग के डीएम, एसपी को दिए एहतियात बरतने के निर्देश

- यात्रा रूट्स के स्थलीय निरीक्षण के दिए निर्देश

DEHRADUN: चार धाम यात्रा रूट्स के डीएम, एसपी व पीडब्ल्यूडी को राज्यपाल द्वारा यात्रा सीजन के लिए सड़क सुरक्षा के संबंध में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मई माह में चारधाम की यात्रा शुरू होने के मद्देनजर राज्यपाल द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं। राज्यपाल ने कहा कि वे अपने अपने क्षेत्रों के अंतर्गत यात्रा रूट्स का स्थलीय निरीक्षण करें।

क्0 अप्रैल तक मांगी डीटेल रिपोर्ट

राज्यपाल ने दुर्घटनाओं की दृष्टि से संवेदनशील सभी क्षेत्रों को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर यातायात सतर्कता संबंधी सभी आवश्यक संकेत लगाये जाएं। कहा कि सड़कों के किनारे जहां भी आवश्यक हो, क्रैश बैरियर्स, पैराफिट्स बनाने और मोड़ों पर सड़क चौड़ीकरण के साथ ही ओवरलोडिंग रोकने के लिए सघन चैकिंग शुरू की जाए। राज्यपाल ने यह भी कहा है कि स्थलीय निरीक्षण के दौरान चारधाम यात्रा मार्ग पर विगत वषरें में हुई दुर्घटनाओं और उनके कारणों का परीक्षण कर उन्हें दूर करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं और दुर्घटनाओं के कारण व दुर्घटनाओं के न्यूनीकरण के लिए की गई कार्रवाई की डीटेल रिपोर्ट क्0 अप्रैल तक प्रस्तुत की जाए। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस व यातायात विभाग को सयुंक्त अभियान चलाने के भी निर्देश दिए गये हैं।

यह निर्देश दिए

ड्रंक एंड ड्राईविंग में वाहन संचालन पर सख्त नियंत्रण, ओवरलोडिंग, वाहनों की फिटनैस, बस चालकों के समुचित प्रशिक्षण, उनके ड्यूटी के घंटे मानकों के अनुसार निर्धारित करने तथा चालकों के फिजिकल फिटनेस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।

मेयर को दिलाई स्वच्छ भारत अभियान की याद

राज्यपाल ने गुरुवार को अपने कार्यालय में दून के मेयर विनोद चमोली सहित दो दर्जन से अधिक लोगों से भेंट की। राज्यपाल ने जन-समस्याओं को सुना, समझा और उनके निस्तारण के लिए समुचित कार्रवाई हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। मेयर से हुई भेंट वार्ता के दौरान राज्यपाल ने उनका ध्यान शहर की स्वच्छता की ओर आकर्षित करते हुए कहा कि 'स्वच्छ भारत अभियान' को अधिक मुस्तैदी से संचालित करने की आवश्यकता है। मेयर द्वारा शहर की स्वच्छता में आ रही समस्याएं बताये जाने पर राज्यपाल ने कहा कि देहरादून की छवि स्वच्छ व सुन्दर शहर के रूप में स्थापित करने के लिए समस्याओं का परीक्षण कर समाधान निकाला जाना होगा।