- 23 इलाकों को मिलेगा इस योजना का फायदा

- 30 से 50 साल पुरानी पेयजल लाइनें बदली जाएंगी

-51 जोन पहले किए गए थे चिन्हित

-189.75 करोड़ रुपए की है अमृत योजना

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

देहरादून नगर निगम ने शहर की पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कमर कस ली है। निगम ने केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत शहर के ख्फ् महत्वपूर्ण इलाकों को चिन्हित किया है। वर्ष ख्0क्म्-क्7 के तहत बनाई गई इस योजना के तहत फ्0 से भ्0 साल पुरानी पेयजल लाइनों को पूरी तरह बदला जाएगा। इसके लिए अनुमानित बजट क्89.7भ् करोड़ रुपए का रखा गया है। नगर आयुक्त रवनीत चीमा ने बताया कि शासन स्तर पर इसके लिए बैठक हो चुकी है और जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

ट्रैंच फ् में बनी योजना

नगर निगम के क्षेत्र में आने वाले शहर के ख्फ् जोन में अगले साल के भीतर पेयजल आपूर्ति पूरी तहर से दुरुस्त हो जाएगी। यह इसलिए क्योंकि नगर निगम ने शहर के महत्वपूर्ण इलाकों को चिन्हित कर पेयजल लाइनों को एक सिरे से बदलने का फैसला लिया है। नगर आयुक्त रवनीत चीमा ने बताया कि शहर के कुछ इलाकों में पेयजल आपूर्ति को लेकर लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी। निगम ने इसके लिए पूरे शहर में साल की शुरुआत में एक सर्वे कराया था। सर्वे में पहले निगम द्वारा भ्क् जोन को चिन्हित किया गया था। इन सभी जोन को यूयूएसडीआईपी द्वारा मास्टर प्लान के अनुसार टै्रंचक्, ट्रैंच ख्, ट्रैंच फ् में रखा गया था। इनमें से ट्रैंच फ् प्रोजेक्ट को साल की शुरुआत में अमृत योजना में शामिल किया गया।

भ्0 साल पुरानी लाइनें बदलेंगी

नगर आयुक्त के मुताबिक अमृत योजना के तहत शहर के उन इलाकों को चिन्हित किया गया है जहां की पेयजल लाइनें फ्0 से भ्0 साल पुरानी हैं। अमृत योजना के तहत इन सभी लाइनों को बदला जाना है। इलाके में कारगी वार्ड, बसंत विहार समेत म्0 वार्डो के ख्फ् जोन शामिल हैं। इस योजना के लिए क्89.7भ् करोड़ रुपए की अनुमानित लागत रखी गई है। आयुक्त ने बताया कि इस योजना के पूरा होने के बाद शहर में पेयजल आपूर्ति पूरी तरह से दुरुस्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जरुरत पड़ने पर इसमें कुछ और इलाकों में भी शामिल किया जा सकता है।

ये हैं इलाके

क्- सहनशाही

ख्- डाकपट्टी

फ्- बालायोगी

ब्- किशनपुर

भ्- हाथीबड़कला

म्- दिलाराम बाजार

7- कौलागढ़

8- पंडितवाड़ी

9- बसंत विहार

क्0- महारानी बाग

क्क्- ग्रीन पार्क

क्ख्- माजरा अपर

क्फ्- माजरा लोअर

क्ब्- पथरीबाग

क्भ्- विद्या विहार

क्म्- अजबपुर

क्7- मोथरोवाला

क्8- सहस्त्रधारा रोड

क्9- शास्त्रीनगर

ख्0- डिफेंस कॉलोनी

ख्क्- केदार पुरम

ख्ख्- धौरन

ख्फ्- चकशाह नगर

----------------------

शासन स्तर पर इसके लिए बैठक हो चुकी है। जल्द यह अमृत योजना के तहत काम शुरु हो जाएगा। शहर के ख्फ् इलाकों को इस योजना में रखा गया है जहां फ्0 से भ्0 साल पुरानी पेयजल लाइनें बदली जानी हैं।

रवनीत चीमा, नगर आयुक्त देहरादून