-अभिभावकों के लिए सबक बना स्कूल बस पर हुए हमले का खुलासा

-गिरफ्तार चार में से दो युवकों ने दी थी मासूमों को बम बनाने व चलाने की ट्रेनिंग

PRAYAGRAJ: स्टूडेंट्स से भरी स्कूल बस पर सोमवार को बम से हमला करने वाले कोई शातिर अपराधी नहीं थे। सभी हमलावर टीनेजर हैं। गिरफ्तारी के बाद चेहरे से मासूमियत का नकाब हटा तो उनका खौफनाक चेहरा सामने आ गया। हमले की ट्रेनिंग देने वाले दो युवक हैं। बम बनाने से लेकर चलाने तक का हुनर मासूमों को इन्हीं युवकों ने सिखाया था। क्राइम की कोचिंग ले रहे इन मासूमों के परिजन इस बात से पूरी तरह अनजान थे। स्कूल बस पर किए गए हमले में कुल चार लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें ट्रेनिंग देने वाले दो युवक भी शामिल हैं।

अभिभावकों को सबक लेने की जरूरत

महाबीर पब्लिक स्कूल में सरायइनायत क्षेत्र के सैकड़ों बच्चे पढ़ते हैं। सोमवार को दोपहर बाद 30 से 32 छात्रों को लेकर बस चालक उन्हें घर छोड़ने जा रहा था। बस सरपतीपुर गांव के पास से ही दो बाइक सवार बस के पीछे चलने लगे। इस गांव के आगे हबूसा मोड़ पर बस जैसे ही पहुंची कि बाइक सवार बस पर बम से हमला कर दिए। बम बस के शीशे से टकरा कर ब्लास्ट हो गया। इससे कक्षा 11 के छात्र मृदुल कुशवाहा पुत्र इंद्रजीत निवासी रामनाथपुर व तुषार घायल हो गया था। मामले में स्कूल मैनेजर की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस हमलावरों की तलाश में थी। मुखबिर ने पुलिस को खबर दिया कि बस पर हमला करने वाले हबूसा मोड़ की तरफ जा रहे हैं। खबर मिलते ही पुलिस ने नजर गड़ा दिया। थोड़ी देर में मौके पर पहुंचे चार लोगों को पुलिस ने दबोच लिया। पकड़े गए आरोपितों ने अपना नाम सुधांशु पुत्र बजरंग बहादुर सिंह निवासी देवरिया सरायइनायत, प्रिंस द्विवेदी पुत्र उमाकांत व अभिषेक शुक्ला पुत्र शिवशंकर निवासीगण नीबी कला झूंसी, अभिषेक सिंह पुत्र राकेश सिंह निवासी चकसिकंदर उतरांव बताया। पुलिस ने बताया कि सुधांशु और प्रिंस ने ही दोनों को बम बनाने व चलाने की ट्रेनिंग दी थी। बस पर बम फेंकने के पीछे हमलावरों का मकसद कुछ खास नहीं था। उनका स्कूल के किसी छात्र से विवाद हो गया था। इसी वजह से दोनों छात्रों को अपनी ताकत दिखाना चाह रहे थे।

बस पर हमला करने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए लोगों में दो बालिग नहीं है। इन्हें बम बनाने की ट्रेनिंग देने वाले दो युवक भी पकड़े गए हैं।

-सुरेंद्र कुमार पांडेय, इंस्पेक्टर सरायइनायत