-न लगाएं मास्क और न ही पहनेंगे हेलमेट, सख्ती का भी नहीं पड़ रहा कोई असर

बरेली: कोरोना से बचना है तो नियमों का पालन तो करना ही होगा लेकिन जिस तरह से लॉकडाउन के बावजूद लोग सड़कों पर वाहनों से फर्राटा भर रहे हैं, उससे तो यही लगता है कि उन्हें न तो अपनी जान की परवाह है और न ही दूसरों की। तभी तो वह कोरोना से बचने के लिए मास्क भी नहीं लगा रहे हैं और न ही हादसे से बचने के लिए हेलमेट। शहर के अधिकांश एरिया में कुछ इसी तरह के हालात नजर आए। जब पुलिस ने सख्ती कर पूछताछ की तो बना दिया कोई न कोई बहाना। जहां पुलिस कम नजर आई वहां वाहन ऐसे फर्राटा भरते नजर आए जैसे खाली सड़क पर इन्हीं का राज है। सीएम के सख्त निर्देश आने के बाद पुलिस की चेकिंग तेज हुई तो सैकड़ों वाहनों के ऑनलाइन चालान कर दिए गए। कई वाहनों को सीज भी किया गया। इस दौरान कई पुलिसकर्मी हीलाहवाली करते दिखे तो अधिकारियों ने उनकी फटकार भी लगाई।

70 परसेंट बिना हेलमेट के

लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर निकल रहे 70 परसेंट वाहन चालक बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाते नजर आए। इनमें से 50 परसेंट ने कोरोना से बचने के लिए मास्क भी नहीं लगाया था। यही नहीं वह पुलिसकर्मियों के नजदीक भी पहुंच रहे थे, जबकि इससे कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा था। पुलिसकर्मी खुद ही इन लोगों से दूरी बनाते नजर आए। चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मियों ने जरूरतमंदों को तो बिना कार्रवाई जाने दिया लेकिन जिन्हें कोई जरूरत नहीं थी उनका नंबर प्लेट का फोटो खींचकर चालान काट दिया।

दवा लेने का बड़ा बहाना

सड़क पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों की मानें तो चेकिंग के दौरान अधिकांश लोग बीमारी या फिर दवा लेने जाने का बहाना बना रहे हैं। कई तो डॉक्टर का पर्चा लेकर निकल रहे हैं तो कई बहुत पुराना पर्चा ही लेकर बहाने से निकल पड़े। कई तो दवा का पत्ता या फिर दवा की बोतल दिखा रहे हैं। ऐसे में इन लोगों को रोकना भी मुश्किल हो रहा है। दवा लेने एक शख्स भी बाइक से जा सकता है लेकिन वह अपने साथ दूसरे को भी बैठाकर निकल रहा है। यही नही कोई मेडिकल स्टोर पर काम करने वाला बता रहा है तो कोई किसी किराना शॉप पर काम करने वालाए जिसकी वजह से सड़कों पर वाहनों की काफी संख्या भी दिख रही है।

मैं नगर निगम से हूं

अयूब खां चौराहे पर चेकिंग के दौरान बिना हेलमेट और मास्क के जरूरी सेवाओं में लगे विभागों के कर्मचारी भी निकले। किसी ने कहा कि मैं नगर निगम से हूं तो किसी ने कहा बैंक से हूं लेकिन जब हेलमेट और मास्क का पूछा तो बोले कि जल्दबाजी में घर भूल आए तो कई बोले गलती हो गई माफ कर दो लेकिन जाने दो। इसी तरह बहाने बनाने वाले लोगों पर पुलिस ने सख्ती बरती तो कई को बैरियर से वापस ही लौटा दिया और हेलमेट और मास्क पहनकर ही निकलने की हिदायत दी। कई तो बिना काम के ही निकले थेए जिनका पुलिस ने चालान किया।

बाइक पर ट्रिपल राइडिंग

सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए सीएम ने बाइक पर एक और कार में दो लोगों के ही निकलने के आदेश दिए। जिसमें कार में सिर्फ आगे एक और एक पीछे बैठने के निर्देश दिए लेकिन बरेली में इसका पालन नहीं हो सका। यहां पर बाइक पर दो क्या तीन लोगों ने भी फर्राटा भरा और कार में दो से ज्यादा लोग निकले, कार में दो लोग थे तो दोनों आगे की ही सीट पर बैठे नजर आए।