फिलहाल नहीं गर्मी से राहत की उम्मीद

देहरादून : दून सहित पूरे राज्य में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। दून संडे इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा और मैक्सिमम टेंप्रेचार 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सैटरडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

नॉर्मल से 4 डिग्री ज्यादा

संडे को सुबह कुछ देर आसमान में हल्के बादल रहे, लेकिन जल्दी की आसमान पूरी तरह से साफ हो गया और लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ा। दिन का टेंप्रेचर 39.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो नॉर्मल से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। शहर का मिनिमम टेंप्रेचर 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दून सहित पूरे उत्तराखंड को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि चमोली और पिथौरागढ़ जिलों की ऊंची पहाडि़यों पर संडे शाम को हल्की बारिश और बर्फबारी हुई।

पहाड़ों में भी तपिश

राज्य के मैदानी जिलों के साथ ही पर्वतीय जिलों में इन दिनों चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है। मसूरी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। संडे को इस शहरों में मैक्सिमम टेंप्रेचर 28 से 32 डिग्री तक पहुंच गया, जो इन पर्वतीय शहरों के हिसाब से काफी ज्यादा है। राज्य में रुड़की सबसे गर्म रहा, यहां मैक्सिमम टेंप्रेचर 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा ऋषिकेश, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच चुका है। बदरीनाथ की पहाडि़यों पर दूसरे दिन भी हल्का हिमपात हुआ और वहीं चमोली और पिथौरागढ़ के निचले इलाकों में बारिश हुई।

और बढ़ेगी गर्मी

राज्य मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में पारा और उछलेगा। उन्होंने बताया कि इन दिनों प्रदेश में पारा सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। हालांकि 27 मई को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।