- स्कूलों में चलेगी रेमिडियल क्लासेज, सीबीएसई के निर्देश

- विंटर होली डेज में लगेंगी क्लासेज, रोजाना भी चलेंगी एक्स्ट्रा क्लास

Meerut . सीबीएसई अब वीक स्टूडेंट्स पर भी वर्क करेगी. इसके तहत उन्हें एक्स्ट्रा पोटेंशियल देने के लिए बोर्ड ने ऐसे बच्चों को एक्स्ट्रा क्लासेज देने की योजना तैयार की है. इसके तहत 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा ताकि बच्चे एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सके. बोर्ड ने स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों में रेमिडियल क्लासेज लगाने के लिए कहा है. इसके अलावा रेग्यूलर बेसेस भी इनका संचालन किया जाएगा.

एक घंटा लगेगी क्लास

बोर्ड की योजना के तहत स्कूलों में एक घंटे तक एक्स्ट्रा क्लासेज का संचालन होगा. इस दौरान सब्जेक्ट वाइज स्टूडेंट्स की प्राब्लम्स को दूर किया जाएगा. विंटर हॉली डेज के अलावा रेग्यूलर वर्किंग डेज में भी एक्स्ट्रा क्लासेज चलाई जाने का प्लान बोर्ड ने तैयार किया है. इसके तहत सुबह और दोपहर को स्कूलों में इन क्लासेज आयोजित होगी.

कोर्डिनेटर्स करेंगे बच्चों का चुनाव

एक्स्ट्रा क्लास में किन बच्चों को शामिल किया जाएगा. कौन बच्चा किस सब्जेक्ट में कमजोर है, इसका चुनाव सब्जेक्ट कोर्डिने‌र्ट्स करेंगे. स्टूडेंट्स की जरूरतों के हिसाब से बच्चों का चुनाव होगा. वहीं पेरेंट्स का कंसर्न भी लेना जरूरी होगा जिसके बाद ही बच्चों को क्लास में शामिल किया जाएगा. इसके अलावा बच्चों की डेली अटेंडेंस भी रिकार्ड की जाएगी.

---------

इनका है कहना

बच्चों के लिए इस तरह की प्लानिंग काफी हेल्पफुल होती है. वीक बच्चों को इससे काफी मोटिवेशन मिलता है.

नाजिश जमाली, एकेडमिक डायरेक्टर, शांति निकेतन विद्यापीठ

बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए अगर एक्सट्रा अफर्ट किए जाएंगे तो वह एग्जाम में बेहतर कर पाएंगे. ये कदम काफी अच्छा है.

निधि मलिक, प्रिंसिपल, सेंट जेवियर्स व‌र्ल्ड स्कूल

वीक बच्चों को इससे पूरा पोटेंशियल मिल सकेगा. उनकी प्रॉब्लम्स सॉल्व की जा सकेगी. वहीं थोड़ी सी मेहनत से उनका रिजल्ट भी अच्छा हो सकेगा.

जाहिद खान, प्रिंसिपल, ऋषभ एकेडमी मवाना रोड