- यूपी की पहली पारी 229 रन पर सिमटी

- बंगाल को 18 रन की मामूली बढ़त, दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए बनाए 20 रन

- खेल के आखिरी दिन यूपी को करना होगा चमत्कारिक प्रदर्शन

Meerut : कूच बिहार अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में तीसरे दिन यूपी को पूरी तरह बैकफुट पर धकेलते हुए वेस्ट बंगाल ने मामूली बढ़त ले ली। वेस्ट बंगाल अपनी दूसरी पारी में संभलकर खेलते हुए आखिरी सेशन में 11 ओवर में आराम से निकालते हुए बिना कोई विकेट गंवाए 20 रन बनाए लिए हैं। इससे यूपी की टीम 229 रन पर ऑलआउट हो गई।

बंगाल को बढ़त

बंगाल की टीम ने शानदार खेल के बल पर यूपी की टीम को होम ग्राउंड में बैकफुट पर धकेल दिया है। यूपी को 229 रन पर ऑलआउट करने के बाद बंगाल ने 18 रन की बढ़त ली। उसके बाद बंगाल ने अपनी दूसरी पारी में धीमी शुरुआत करते हुए काफी सेंसीबल बैटिंग की। दोनों ओपनर्स ने 11 ओवर की बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 20 तक पहुंचा दिया। तीसरे दिन की समाप्ति तक एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। इन 20 रन के साथ बंगाल की बढ़त 38 रन की हो चुकी है। सुदीप घरामी 6 और शाहबाज एक चौके साथ 14 रन बनाकर खेल रहे हैं।

यूपी की घटिया बल्लेबाजी

इससे पहले अंडर-19 में सबसे मजबूत बैटिंग लाइनअप वाली टीम के बल्लेबाज बंगाल की बॉलिंग के सामने असहाय नजर आए। कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। दिन का पहला विकेट रिंकू के रूप में तीसरे ओवर में गिर गया। अभी तक टीम के स्कोर में सिर्फ 12 और रिंकू के निजी स्कोर में सिर्फ 7 रन ही जुड़े थे। ईशान पोरल की गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाने के चक्कर में मो। इरफान को कैच थमा बैठे। रिंकू ने कुल 33 रन बनाए। उसके बाद प्रियम गर्ग अपने डेब्यू मैच में ही सिर्फ 4 बॉल खेलकर बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। उसके बाद कप्तान उपेंद्र और शिवम चौधरी की खतरनाक दिख रही 17 रन की जोड़ी को प्रमाणिक ने तोड़ा। उपेंद्र सुदीप के हाथों कैच आउट हो गए।

संदीप ने किया आकर्षित

यूपी से डेब्यू करने वाले वाले दूसरे खिलाड़ी ने कप्तान के आउट होने बाद शिवम चौधरी के साथ अच्छा साथ निभाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए तेजी से 46 रन जोड़ डाले जिसमें 32 रन संदीप के ही थे। संदीप ने 47 बॉल का सामना किया और शानदार 4 चौके लगाए। काजी जुनेद की बॉल पर बोल्ड हो गया। टीम का स्कोर 39.3 ओवर में 6 विकेट नुकसान पर 119 रन हो चुके थे। टीम के स्कोर में सिर्फ 12 रन ही जुड़े थे, शिवम की साहसिक पारी का अंत हो गया। शिवम ने 127 गेंदों का सामना करते हुए 55 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और एक छक्का भी लगाया।

अब बैटिंग से सहारा

बॉलिंग के बाद बैटिंग के बाद जिशान और शानू सैनी की जोड़ी ने बैटिंग में भी टीम को योगदान दिया। दोनों ने इत्मिनान खेलते हुए शानू सैनी और जिशान अंसारी ने नौवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। जिशान ने संयम से खेलते हुए 74 गेंदों पर 19 रन की पारी खेली। उससे पहले शिवम (63 गेंद, 18 रन) ने शानू के साथ टीम के लिए 38 रन जोड़े। थे। यूपी का आखिरी विकेट शानू सैनी के रूप में गिरा। जिसने 170 गेंदों पर 49 रन की पारी खेली।

आखिरी दिन रहेगा निर्णायक

जानकारों की मानें तो विकेट अभी काफी अच्छा खेल रहा है। बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को मदद मिल रही है। अगर यूपी बंगाल को लंच से पहले ऑलआउट कर देती है तो यूपी के जीतने के चांस बन जाएंगे। वर्ना मैच ड्रॉ की ओर दिखाई दे रहा है अगर मैच ड्रॉ होता है तो बंगाल को पहली पारी में बढ़त के आधार पर 3 प्वाइंट मिलेंगे और यूपी को एक प्वाइंट से संतोष करना पड़ेगा।

यूपी को खल रही तेज गेंदबाज की कमी

यूपी और बंगाल के परफॉर्मेस में एक बेसिक डिफ्रेंस फास्ट बॉलर्स के परफॉर्मेस का रहा है। जहां वेस्ट के बंगाल के फास्ट बॉलर्स को विकेट हासिल किए हैं। वहीं उसी पिच पर यूपी के फास्ट बॉलर्स को विकेट के लिए तरसना पड़ रहा है। जानकारों की मानें तो यूपी टीम मैनेज्मेंट ने तीन फास्ट बॉलर्स न खिलाकर काफी बड़ी गलती की है। उसी का नतीजा देखने को मिल रहा है।

अब इस जोड़ी से रहेगी उम्मीदें

एक बार फिर यूपी को मैच में वापस लाने की जिम्मेदारी शानू सैनी और जिशान अंसारी के ऊपर आ गई है। पहली पारी में दोनों ने बंगाल के 7 बल्लेबाजों को राह दिखाई थी। वहीं बंगाल के प्लेयर फास्ट बॉलर्स को काफी आसानी से खेल रहे हैं। ऐसे में टीम मैनेज्मेंट सुबह जल्दी की जिशान और शानू को दोनों छोर से लगा देगी।

वर्जन

हमें बढ़त चाहिए थी वो मिल गई है। भले ही थोड़ी ही सही। हम आखिरी दिन ज्यादा से ज्यादा बैटिंग करने की कोशिश करेंगे। पहली पारी की तरह जल्दी विकेट नहीं गिरने देंगे।

- प्रणब नंदी, कोच, वेस्ट बंगाल

हम अपनी ओर बंगाल को लंच से पहले आउट करने करने कोशिश करेंगे। विकेट स्लो हो रहा है कल और ज्यादा स्लो होगा। साथ ही स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलनी शुरू हो जाएगी।

- शिवम मावी, फास्ट बॉलर, यूपी टीम

बंगाल को झटका, एक प्लेयर इंजर्ड

रूद्गद्गह्मह्वह्ल : भले ही बंगाल की टीम ने यूपी से बढ़त हासिल कर ली हो, लेकिन टीम को एक बड़ा झटका लगा है। बंगाल की टीम का एक अहम प्लेयर सौरभ सिंह इंजर्ड हो गया है। सूत्रों की मानें तो दूसरी इनिंग में बैटिंग भी नहीं कर पाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी की इनिंग का 21 वां ओवर चल रहा था। कप्तान उपेंद्र यादव बैटिंग कर रहे थे। सामने बॉलिंग ईशान पोरल कर रहे थे। उपेंद्र ने ओवर की दूसरी गेंद को कवर की तरफ मारा और गेंद को रोकने के चक्कर में सौरभ को गेंद राइट लेग के उंकल पर गई। मैच के दौरान उसे फ‌र्स्ट एड दिया गया। उसके बाद उसे हॉस्पिटल भेज दिया गया है।

बंगाल के 7 खिलाड़ी नए

रूद्गद्गह्मह्वह्ल : भले ही बंगाल की टीम की परफॉर्मेस देखते हुए यूपी से मजबूत आ रही हो, लेकिन प्लेइंग इलेवन में ऐसे छह खिलाड़ी हैं जो पहली बार कूच बिहार खेल रहे हैं। सिर्फ पांच ही ऐसे प्लेयर हैं जो कूच बिहार के एक-एक सीजन खेल चुके हैं। कोच प्रणब नंदी ने बताया काजी जुनैद सैफी, अग्नीव पान, प्रदीप्ता प्रमाणिक, कनिष्क सेठ चार खिलाड़ी पहले भी कूच बिहार खेल चुके हैं। जबकि सुदीप घरामी, शाहबाज अनवर, अविजीत सिंह, मो। इरफान अंसारी, सौरभ सिंह, इशान पोरल और अंकित मिश्रा सारे नए प्लेयर हैं। इन्हें ज्यादा एक्सपीरियंस नहीं है।