-अर्बन में 453 और रूरल एरिया में 599 विधवाओं के नाम से जारी हो रही थी पेंशन

-आधार फीडिंग के दौरान पकड़ में आया मामला, ढूंढे नहीं मिल रहीं अपात्र

>

BAREILLY : विधवाओं के नाम पर फर्जीवाड़ा करके पेंशन निकाली जा रही थी। फर्जीवाड़ा लंबे समय से चल रहा था लेकिन अफसर अनजान बने बैठे थे या फिर उनकी भी मिलीभगत इसमें शामिल थी। अब जब विधवा पेंशन को आधार से लिंक करना शुरू किया गया तो पूरा खेल पकड़ में आ गया, क्योंकि सैकड़ों विधवाएं आधार लिंक कराने ही नहीं पहुंची। रिकार्ड के मुताबिक अर्बन में 1183 और रुरल में 2271 महिलाओं के बैंक अकाउंट अलग-अलग कारणों से बंद कर दिए गए हैं, जिसमें 1052 के अकाउंट डुप्लीकेट मिले हैं। यानि एक ही नाम पर दो अकाउंट खोल कर योजना का दोहरा लाभ लिया जा रहा था। मामला पकड़ में आने के बाद सभी 3454 लाभार्थियों के नाम पेंशन की लिस्ट से डिलीट कर दिए गए हैं, लेकिन अब तक ये 1052 लाभार्थी डबल पेंशन लेती रहीं और अफसर सोते रह गए।

लाखों रुपए का लगा चुके हैं चूना

विधवा पेंशन में जब आधार नंबर फीडिंग शुरू हुई, तो नौ अलग-अलग कारणों से पेंशन लेना पाया गया। इन सभी कारणों के आधार पर ही पेंशन रिजेक्ट की गई है। इनमें कई विधवाओं के फर्जी अकाउंट खुलवाकर उनके नाम से 500 रुपए प्रति माह लिए जा रहे थे। शासन के आदेशनुसार डिप्टी सीपीओ ने जब आधार फीडिंग कराई तो 1052 डुप्लीकेट अकाउंट होल्डर निकलीं। जो अलग-अलग बैंक अकाउंट के जरिए योजनाओं का दोहरा लाभ ले रही थीं। जिसमें अधिकांश अकाउंट होल्डर विभाग को ढूंढने से ही नहीं मिल रही हैं।

दो-दो योजनाओं का ले रही थीं लाभ

जांच में 1052 डुप्लीकेट अकाउंट पकड़ में आए हैं। डुव्लीकेट अकाउंट खुलवाकर ये महिलाएं दो-दो योजनाओं का लाभ ले रही थी। एक बैंक खाते में विधवा पेंशन और दूसरे खाते में वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि भेजी जा रही थी। बताया जाता है कि कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो एक ही योजना का अलग-अलग बैंक खातों में लाभ ले रही थी।

अब होगी कार्रवाई

अफसरों का कहना है कि फर्जीवाड़ा कर कोई भी पात्र दो योजनाओ का लाभ नहीं ले सकता है। अगर ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है। फिलहाल अफसरों ने अभी फर्जीवाड़ा कर विधवा पेंशन लेने वालों के अकाउंट बंद कर दिए हैं।

इसलिए लाभाथियों की लिस्ट सेाटे नाम

रीजन रुरल अर्बन

ब्लॉक रिकार्ड- 1227 235

डुप्लीकेट अकाउंट डिटेल 599 453

अकाउंट नम्बर गलत 201 276

बैंक अकाउंट गलत और बंद 96 68

संबधित बैंक अकाउंट नहीं 142 142

नो आईएफएससी कोड 1 4

गलत आईएफएससी कोड 0 5

गलत बैंक अकाउंट नम्बर 4 0

बैंक से आईएफएससी कोड

मिसमैच 1 0

-=========

फर्जीवाड़ा करके दो जगह से पेंशन लेना, या फिर योजनाओं का गलत तरीके से लाभ लेने वाले आधार फीडिंग के दौरान पकड़े गए हैं। उनको पेंशन अब नहीं मिल सकेगी। आधार कार्ड फीडिंग होने से अब केवल पात्र ही योजना का लाभ ले सकेंगे।

नीता अहिरवार, डिप्टी सीपीओ