-बाइक व एक लाख रुपए देने का दबाव बना रहा था पति

-ढाई साल पहले हुई थी शादी, तभी से करता था पीटाई

-परिजनों ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए काटा हंगामा

-पुलिस ने नामजद आरोपियों के खिलाफ किया केस

Meerut: नौचंदी थाना क्षेत्र की जयदेवीनगर कालोनी में मंगलवार की सुबह दहेज लोभियों ने महिला को पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया। आग की चपेट में आने से महिला की मौके पर ही मौत हो गई। मायके वालों को सुबह को इसकी सूचना दी गई। परिजनों ने मोर्चरी में हंगामे के बाद पुलिस ने सभी नामजद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया, लेकिन किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

ढाई साल पहले शादी

खरखौदा थाना क्षेत्र के गांव जलालपुर निवासी विनोद पुत्र रघुवीर ने अपनी बेटी राधा की शादी करीब ढाई साल पहले मेरठ के जयदेवीनगर में तिलक पुत्र गुलबीर से की थी। बताया गया कि उसने अपनी औकात से ज्यादा दहेज दिया था, लेकिन इसके बावजूद उसका पति दहेज के लिए दबाव बना रहा था। आरोप है कि शादी के एक माह बाद ही तिलक राधा के साथ मारपीट करने लगा, जिसके चलते राधा का अधिकतर समय उसके मायके में ही गुजरा।

15 दिन पहले आई ससुराल

राधा 15 दिन पहले ही जलालपुर से अपनी ससुराल आई थी। बताया गया कि उसी दिन से सास व पति उससे पल्सर बाइक व एक लाख रुपए लाने के लिए दबाव बना रहे थे। जिसके चलते उसके पिता ने 20 हजार रुपए भिजवा भी दिए थे। इसके बावजूद तिलक ने परिजनों के साथ मिलकर पिछले 15 दिनों में उसे कई बार घर से निकाला।

11 बजे दी खबर

पुलिस के अनुसार मंगलवार की सुबह पांच बजे घर से चीखने-चिल्लाने की आवाज आई, जिसके चलते मोहल्ले के लोग देखने गए, लेकिन तिलक ने उन्हें अंदर आने से मना कर दिया। इस पर लोगों ने थाना नौचंदी पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने देखा कि घर के आंगन में महिला का झुलसा हुआ शव पड़ा था। वहां पेट्रोल भी महक रहा था। ससुराल वालों ने पुलिस को बताया कि राधा ने स्वयं आग लगाकर सुसाइड किया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका के पिता ने बताया कि उन्हे राधा के देवर बॉबी ने 11 बजे फोन से उसके मरने की सूचना दी, जिसके बाद वह दर्जनों ग्रामीणों के साथ मोर्चरी पहुंचे। राधा का शव देखते ही वह पहचान गए थे कि उसकी बेटी को जलाकर मारा गया है।

मोर्चरी में हंगामा

परिजनों ने मोर्चरी पर ही आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए हंगामा किया। इसके बाद पिता सहित दर्जनों ग्रामीण थाना नौचंदी पहुंचे और पति तिलक, ससुर गुलवीर, देवर, बॉबी, विक्रम, देवेन्द्र व देवरानी गीता को नामजद करते हुए थाने में तहरीर दी। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज किया। राधा का शव पीएम के लिए घर से निकलते ही परिवार के सभी सदस्य घर छोड़कर फरार हो गए। पीएम हाउस पर एक भी परिवार का सदस्य नहीं मिला। राधा का शव काफी देर तक लावारिश शवों की तरह मोर्चरी में पड़ा रहा।

इनसेट

पहली पत्‍‌नी को छोड़ा

मोहल्ले से मिली जानकारी के अनुसार तिलक ने राधा से पहले भी एक शादी की थी। जिससे उसको एक बेटा भी है। बताया जाता है कि दहेज को लेकर पहली पत्‍‌नी से भी इसके संबंध ठीक नहीं रहते थे, जिसके चलते तिलक उसे छोड़ चुका था। दोनों के बीच अभी भी मुकदमा चल रहा है।

वर्जन

जिन आरोपियों को नामजद करते हुए मृतका के पिता ने तहरीर दी है। उन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। साथ ही आरोपियों की तलाश के लिए दबिश दी जा रही है।

-हरशरण शर्मा, थाना इंचार्ज नौचंदी

दहेज के लिए महिला को जिंदा जलाने का मामला संज्ञान में हैं। सभी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

-ओपी सिंह, एसपी सिटी मेरठ

------------------