- 300 में से करीब 200 ने किया वीआरएस के लिए आवेदन

- 170 एंप्लाई, जबकि बाकी एग्जिक्युटिव भी हैं शामिल

- अब बराबर हो जाएगी अधिकारियों और कर्मचारियों की तादाद

<- फ्00 में से करीब ख्00 ने किया वीआरएस के लिए आवेदन

- क्70 एंप्लाई, जबकि बाकी एग्जिक्युटिव भी हैं शामिल

- अब बराबर हो जाएगी अधिकारियों और कर्मचारियों की तादाद

GORAKHPUR: GORAKHPUR: सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के लिए लाए गए वीआरएस प्रपोजल को एंप्लाई को कर्मचारी हाथों-हाथ एक्सेप्ट कर रहे हैं। फ्क् जनवरी ख्0ख्0 तक जिनकी भ्0 साल उम्र पूरी हो रही है, वे वीआरएस के लिए आवेदन कर सकते है। बीएसएनएल के जिले में फ्00 से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारी है, जिसमें से 70 फीसदी तक कर्मचारी वीआरएस के लिए आवेदन कर चुके हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो करीब ख्00 लोगों ने वीआरएस के लिए अप्लाई किया है। इसमें क्8 अधिकारी और बाकी कर्मचारी हैं।

एंप्लाई कर चुके हैं अप्लाई

संचार क्रांति के बाद बीएसएनएल के सितारे गर्दिश में चल रहे हैं। बीएसएनएल की डिमांड जैसे-जैसे कम होते गई, विभाग की तरफ से नई भर्ती पर ब्रेक लगा दिया गया। दूररसंचार विभाग ने एक अक्टूबर ख्000 को बीएसएनएल बनाया। गोरखपुर समेत देश भर में बीएसएनएल के लगभग एक लाख म्0 हजार अधिकारी-कर्मचारी है। सरकार की तरफ से हाल ही में वीआरएस योजना लाई गई। जिले के लगभग 70 फीसदी कर्मचारी-अधिकारी वीआरएस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है। कर्मचारी फ् दिसंबर तक आवेदन कर सकते है। इन्हें फ्क् जनवरी तक की सैलरी दी जाएगी और एक फरवरी से इनका वीआरएस मंजूर हो जाएगा। आधे से ज्यादा बीएसएनएल कर्मचारी क् फरवरी से घर बैठ जाएंगे।

होगा काफी फायदा

रिटायर्डमेंट के बाद कर्मचारी को जिसतरह पेंशन, ग्रैच्यूटी, ईपीएफ व लीव इन कैशमेंट का पैसा मिलता है, वह सारा फायदा वीआरएस लेने वालों को भी मिलेगा। इसके अलावा सेवा काल के हर साल का फ्भ् दिन व जितने सर्विस बची उसके हर साल का ख्भ् दिन की सैलरी भी दी जाएगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन एंप्लाइज को होगा, जिनके रिटायरमेंट में अब कम समय बचा है।