-पुराने मीटर में गड़बड़ी मिलने की बिजली निगम ने शुरू की जांच

-इलाके में अभी तक 5300 पुराने मीटर्स बदले गए

GORAKHPUR: महानगर में स्मार्ट बिजली मीटर लगने के साथ ही गड़बड़झाले का खेल भी सामने आने लगा है। बक्शीपुर सब स्टेशन से जुड़े इलाके में अभी तक 5300 पुराने मीटर्स की जगह स्मार्ट बिजली मीटर लगाए गए हैं। इसमें से करीब 600 मीटर्स संदिग्ध हैं। इसकी जांच विद्युत वितरण खंड के परीक्षण लैब में हुई हैं। अब बिजली निगम संदिग्ध मीटर्स की सील कंज्यूमर्स के सामने खोलेंगे। इसके लिए उन्हें मोबाइल के जरिए सूचना दी जा रही है ताकि समय से सब स्टेशन पर पहुंचकर अपने पुराने मीटर की जांच करा सके।

सामने तोड़ा जाएगा सील

बक्शीपुर उपकेंद्र से जुड़े इलाके से उतारे गए पुराने मीटर्स में करीब 600 मीटर्स की जांच की जा रही है। साथ ही दस-दस की संख्या में कंज्यूमर्स को मीटर सेक्शन के लैब में बुलाया गया है। बिजली विभाग से मिली सूचना के अनुसार उनके सामने मीटर्स की सील तोड़कर उसकी जांच की जाएगी।

मोबाइल पर बजी घंटी, सभी हक्का बक्का

गुरुवार को बक्शीपुर उपकेंद्र के मीटर सेक्शन से एक कर्मचारी ने अपने मोबाइल से कंज्यूमर्स के पास कॉल किए। हैलो आप शरला देवी बोल रही है। आप के घर पर स्मार्ट मीटर लगा है। उधर से आवाज आई जी हां स्मार्ट बिजली मीटर लगा है। आप के पुराने मीटर की जांच होनी है। शुक्रवार दोपहर बक्शीपुर बिजली ऑफिस पर आ जाना। या किसी परिवार के सदस्य को भेज दीजिएगा। मीटर की जांच होनी है। इसी प्रकार करीब छह कंज्यूमर्स के पास कॉल कर इसकी जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि काफी समय से बीमार चल रहा हूं। लकवा का अटैक है। घर से निकल नहीं पा रहा हूं। कैसे आऊंगा। बिजली विभाग के कर्मचारी ने कहा कि आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य को भेज दीजिएगा ताकि उनके सामने मीटर की जांच की जा सके।

इन इलाके में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर

बक्शीपुर उपकेंद्र से जुड़े सूरजकुंड, हठ्ठी माई स्थान, ऊचवां, गोरखनाथ पूर्वी में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर लगाकर पुराने मीटर उतारे जा रहे हैं।

वर्जन

मीटर सेक्शन के लैब में पुराने मीटर्स की जांच की जा रही है। करीब 600 मीटर्स ऐसे मिले हैं, जिसमें शंट लगाकर बिजली की चोरी की जा रही है। इसलिए उन कंज्यूमर्स को बुलाकर उनके सामने मीटर का सील तोड़ कर जांच की जाएगी ताकि उन्हें कोई एतराज न हो।

युदनाथ राम, एक्सईएन, बक्शीपुर उपकेंद्र