कानपुर। अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच चिटगांव में खेले गए इकलौते टेस्ट में अफगानियों ने बांग्लादेश को उनके घर पर 224 रनों से करारी शिकस्त दे दी। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान के नाम एक अनोखा रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया टीम की बराबरी करते हुए सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर दो जीत हासिल कर ली। अभी तक ये रिकाॅर्ड कंगारुओं के नाम था। ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती दो टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ तीन मैच खेलने पड़े थे। यही इतिहास अब अफगानिस्तान ने दोहराया, अफगान टीम ने भी तीन टेस्ट खेलकर दो जीत हासिल कर ली।

अफगानिस्तान ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर दो जीत हासिल करने वाली टीमों की लिस्ट में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं। बता दें इनके बाद इंग्लैंड का नाम आता है जिसने चार मैच खेले थे। वहीं पाकिस्तान को 9 मैचों में ही यह मुकाम हासिल हो गया था। इसके बाद वेस्टइंडीज ने 12 मैच खेलकर दो टेस्ट जीते थे।

भारत को लगे थे 30 मैच

टीम इंडिया इस लिस्ट में 8वें नंबर पर है। भारत को टेस्ट मैचों में शुरुआती दो जीत हासिल करने के लिए 30 मैच खेलने पड़े थे। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1932 में हुई थी। भारतीय टीम एक टेस्ट मैच की सीरीज खेलने इंग्लैंड दौरे पर गई थी। तब भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू ने इस मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। हालांकि भारत यह मैच हार गया था मगर पहली जीत के लिए टीम इंडिया को तकरीबन 40 साल लंबा इंतजार करना पड़ा। 1971 में अजीत वाडेकर की अगुआई में भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली। पहले दो मैच ड्रा रहने के बाद भारत के पास आखिरी मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका था। भारत के पहले वनडे कप्तान भी रहे अजीत वाडेकर ने इस टेस्ट मैच को हाथ से नहीं जाने दिया। ओवल में खेला गया यह मैच भारत 4 विकेट से जीत गया इसी के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की।

सबसे ज्यादा 60 मैच खेले बांग्लादेश ने

भारत के अलावा साउथ अफ्रीका को 13, श्रीलंका को 20, जिंबाब्वे को 31, न्यूजीलैंड को 55 और बांग्लादेश को सबसे ज्यादा 60 मैच खेलकर दो टेस्ट जीत नसीब हुई थी।

सबसे कम टेस्ट खेलकर दो जीत हासिल करने वाली टीमें -

टीमदो टेस्ट जीतने के लिए खेले गए मैच
ऑस्ट्रेलिया3
अफगानिस्तान3
इंग्लैंड4
पाकिस्तान9
वेस्ट इंडीज12
साउथ अफ्रीका13
श्रीलंका20
भारत30
जिंबाब्वे31
न्यूजीलैंड55
बांग्लादेश60

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk