-ऑडियो वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

PATNA(22Sept)

राजधानी में एक बार फिर खाकी दागदार हुआ है। पुलिस का एक ऑडियो वायरल हुआ है। इसमें दीघा थाने का एक एसआई कार्रवाई के नाम पर पीडि़त से रिश्वत में जूता मांग रहा है। पीडि़त का आरोप है कि एसआई ने रुपया और जूता भी ले लिया लेकिन कार्रवाई नहीं किया और बाद में और रुपए की बात करने लगा। इसके बाद पीडि़त ने सोशल मीडिया में ऑडियो वायरल कर दिया। ऑडियो वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया है। डीएसपी ने ऑडियो के जांच का आदेश दे दिया है।

जमीन विवाद का था मामला

जानकारी के अनुसार पटना के दीघा थाने का चार्ज एसआई पंकज कुमार के पास था। इस दौरान उन्होंने एक फरियादी से घूस में पैसे के साथ-साथ अपने बेटे के लिए जबरन जूता भी ले लिया। फरियादी दीघा के शत्रुघ्न यादव हैं, जिन्होंने अपनी पुश्तैनी जमीन के विवाद के निबटारे के लिए पुलिस से गुहार लगाई है। सालों से जारी इस विवाद में शत्रुघ्न विवादित जमीन पर दंड प्रक्त्रिया संहिता की धारा 144 के तहत कार्रवाई चाहते हैं। हाल ही में जब दीघा थाना का प्रभार सब इंस्पेक्टर पंकज कुमार को मिला तो शत्रुघ्न यादव ने उनसे मुलाकात की। शत्रुघ्न के अनुसार दीघा थानाध्यक्ष ने धारा 144 के तहत कार्रवाई के बदले घूस की मांग रखी।

पहले सात हजार रुपये लिए, फिर लिया जूता

शत्रुघ्न यादव की मानें तो उन्होंने तत्कालीन प्रभारी थानाध्यक्ष को सात हजार रुपये दिए। इसके बाद थानाध्यक्ष ने अपने दलाल मुकेश के माध्यम से बेटे के लिये जूते की मांग की। दलाल ही शत्रुघ्न को एक दुकान पर ले गया, जहं उसने 2500 रुपये का रिबॉक कंपनी का जूता पसंद किया।

अब वायरल ऑडियो की होगी जांच

घटनाक्त्रम के दौरान शत्रुघ्न ने मोबाइल पर जो बातचीत की, उनके ऑडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गए हैं। वायरल ऑडियो के अनुसार घूस देने के बाद काम हो जाने का अश्वासन दिया गया है। दीघा एसआई पंकज कुमार ने खुद पर लगे आरोप को निराधार बताया है। हालांकि, फरियादी शत्रुघ्न ने घटना को सही करार देते हुए एसआई पर कार्रवाई की मांग की है।

वायरल ऑडियो में क्या है

पीडि़त : 2500 बोल रहे हैं।

एसआई : किसका है

पीडि़त : रिबॉक का है।

एसआई : कौन सा कलर है

पीडि़त : ब्लू कलर है।

एसआई : ठीक है। ठीक है।

मुकेश : वो 2500 बोल रहा हैं कि 1500 ही है मेरे पास।

एसआई : कहो कि बाद में देना पड़ेगा। मैं लगा दे रहा हूं।

मुकेश : बोल रहे हैं कि मेरे पास है नहीं।

एसआई : छोड़ दो तुम मुझसे पैसा ले लो

(नोट- पीडि़त ने मुकेश की बात एसआई से कराई थी। )

वर्जन

मैं उस समय छुट्टी पर था। इस मामले में जांच की जा रही है। जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा।

फूल देव चौधरी, एसएचओ दीघा

वर्जन

मामला काफी गंभीर है। जो ऑडियो वायरल हुआ है। उसमें जांच की जा रही है। जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा। अगर एसआई दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। राकेश कुमार, डीएसपी (कानून व्यवस्था)