साइबर एक्सपर्ट रक्षित टण्डन ने व्यापारियों और पुलिस को दी टिप्स

पुलिस लाइन सभागार में जुटे व्यापारियों ने पूछे कई प्रश्न

ALLAHABAD वक्त के साथ अपराध भी तेजी से बढ़ रहा है। इसे अंजाम देने के तरीके भी बदल रहे हैं। इन तरीकों में सबसे अहम साइबर क्राइम है। इसकी चोट हर व्यक्ति को लग रही है। थोड़ी सी लापरवाही में लाखों का झटका लग जाता है। पुलिस लाइन सभागार में रविवार को साइबर क्राइम से जुड़े विषय पर दिल्ली से आए साइबर एक्सपर्ट रक्षित टण्डन ने पुलिस और व्यापारियों से ये बातें शेयर कीं। उन्हें साइबर क्रिमिनल्स से सतर्क रहने के तरीके बताए। सेमीनार में शहर के बड़े छोटे सभी व्यापारी शामिल हुए। एक्सपर्ट से उन्हें कई सुझाव दिए तो व्यापारियों व पुलिस अधिकारियों ने कई सवाल पूछे। कार्यक्रम का शुभारम्भ एसपी सिटी विपिन ने किया। सेमीनार में मशहूर साइबर विशेषज्ञ रक्षित टण्डन ने आज आईटी कानून और इसके तहत दर्ज होने वाले नेट बैकिंग समेत कई अन्य अपराधों के बारे में विस्तार से लोगों को जानकारी दी। विशेषज्ञ ने उपस्थित लोगों को बताया कि इंटरनेट सुरक्षा, फेसबुक, यूट्यूब व व्हाट्सएप आदि सोसल साइट के जरिए साइबर क्रिमिनल लोगों को अपना शिकार बड़े ही आसानी से बना रहे हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग से बना रहे शिकार

उन्होंने बताया कि आज ऑनलाइन बैकिंग के जरिए हैकर आसानी से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इसमें पचास से सत्तर साल के बुजुर्ग लोगों की संख्या काफी अधिक है। वहीं साइबर क्रिमिनल द्वारा व्यापारियों को अपना शिकार बनाया जा रहा है। इस पर उन्होंने बताया कि व्यापारी जिस ईमेल आईडी पर अपना व्यापार करते है। उसे वह गोपनीय रखें, क्योंकि जब भी आपकी आईडी पर कोई अननोन मेल आती है। तो उसे बिल्कुल भी न खोले, क्योंकि हैकर ऐसी आईडी के जरिए आसानी से व्यापारी या फिर किसी अन्य व्यक्ति की आईडी में प्रवेश कर आपकी बैंक से लेकर मोबाइल नम्बर और पासवर्ड के बारे में जानकारी हासिल कर लेते हैं। कई बार लोगों की मेल आईडी पर हैकर फर्जी वेबसाइट के जरिए मेल करते हैं। यह वेबसाइट हू ब हू कम्पनी जैसी होती है।

सही गलत की पहचान जरूरी

ऐसे में अगर आपको सही और गलत आईडी की पहचान करना हो तो कम्पनी की आईडी में वेबसाइट के आगे ताला का चिन्ह लगा होता है और वेबसाइट के शुरुआत में एचटीटीपीस का लिखा होता है। जबकि फर्जी आईडी में यह लोगो लिखा नहीं मिलेगा। कार्यक्रम के अंत में एसपी सिटी विपिन टाड़ा समेत व्यापारियों ने विशेषज्ञ से साइबर क्राइम से बचने के लिए कई प्रश्न किए।

साइबर क्राइम के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए व्यापारियों और आम पब्लिक के लिए सेमीनार का आयोजन किया गया था। कई बार छोटी सी चूक के चलते साइबर क्रिमिनल आसानी से अपराध को अंजाम दे देते है। लोगों को जानकारी होने पर ऐसी अपराध होने के कम संभावना होगी। आगे भी स्कूल और कालेजों में छात्र और छात्राओं के लिए सेमीनार का आयोजन किया जाएगा।

शलभ माथुर,एसएसपी