लखनऊ (ब्यूरो)। अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के साथ ही शासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। इसे लेकर नवंबर में संभावित फैसले के मद्देनजर शासन ने फील्ड में तैनात सभी अफसरों की छुट्टियां 30 नवंबर तक रद कर दी हैं। यह आदेश पुलिस के सभी अफसरों के साथ कर्मचारियों पर भी लागू होगा। इसके साथ ही अयोध्या में एहतियात बरतते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। साथ ही अयोध्या में तैनाती के लिये डीजीपी मुख्यालय की ओर से पुलिस की विभिन्न विंग्स के साथ ही प्रयागराज, गोरखपुर व वाराणसी जोन से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई है। वहीं, उपचुनावों के बाद इसमें और भी इजाफे की योजना है।

नहीं मिलेगी छुट्टी

अपर मुख्य सचिव नियुक्ति मुकुल सिंहल द्वारा सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव के अलावा सभी कमिश्नर व जिलाधिकारियों को भेजे आदेश में कहा गया है कि फील्ड में तैनात सभी विभागों के अफसरों को 30 नवंबर तक कोई भी अवकाश मंजूर न किया जाये। साथ ही सभी अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय में अनिवार्य रूप से मौजूद रहने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि फिलहाल यह आदेश सिर्फ अधिकारियों के लिये है लेकिन, जल्द ही कर्मचारियों पर भी लागू कर दिया जाएगा। वहीं, विशेष सचिव गृह आरपी सिंह द्वारा डीजीपी ओपी सिंह को भेजे आदेश के मुताबिक पुलिस के सभी अफसरों व कर्मचारियों की छुट्टियां भी 30 नवंबर तक रद कर दी गई हैं।

पुलिस ने भी शुरू की तैयारी

अयोध्या पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीजीपी मुख्यालय ने सीबीसीआईडी, भ्रष्टाचार निवारण संगठन, ईओडब्ल्यू और पीएसी के साथ प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी जोन केएडीजी को पत्र भेजकर एसपी स्तर के अधिकारी से लेकर कॉन्सटेबल्स तक की मांग की गई है। पीएसी से एक एसपी, 4 एएसपी और 6 पुलिस उपाधीक्षक  को मंगलवार से ही अयोध्या को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा 30 इंस्पेक्टर, 50 सब इंस्पेक्टर, 10 महिला सब इंस्पेक्टर, 50 हेड कॉन्सटेबल और 200 कॉन्सटेबल और 100 महिला कॉन्सटेबल को मंगलवार को ही अयोध्या पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें सीबीसीआईडी, ईओडब्ल्यू और भ्रष्टाचार निवारण संगठन में तैनात कुल 30 इंस्पेक्टर की मांग की गई है।

तीन जोन से भी मांगी फोर्स

पुलिस की विभिन्न विंग के अलावा प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी जोन से भी फोर्स की मांग की गई है। प्रयागराज जोन से 10 सब इंस्पेक्टर, 4 महिला सब इंस्पेक्टर, 10 हेड कॉन्सटेबल, 60 कॉन्सटेबल और 40 महिला कॉन्सटेबल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। गोरखपुर जोन से 20 सब इंस्पेक्टर, 2 महिला सब इंस्पेक्टर, 20 हेड कॉन्सटेबल, 70 कॉन्सटेबल और 20 महिला कॉन्सटेबल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह वाराणसी जोन को 20 सब इंस्पेक्टर, 4 महिला सब इंस्पेक्टर, 20 हेड कॉन्सटेबल, 70 कॉन्सटेबल और 40 महिला कॉन्सटेबल उपलब्ध कराने को कहा गया है।

lucknow@inext.co.in

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk