बल्लीवाला फ्लाईओवर के मामले को लेकर कांग्रेसी पार्षदों ने किया प्रदर्शन

विधायक कपूर ने की अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग

देहरादून,

बल्लीवाला फ्लाईओवर के निर्माण में धांधली करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेसी पार्षदों ने संडे को प्रदर्शन किया. उनका कहना था कि इस फ्लाईओवर में हुए हादसों में हुई मौतों के लिए इसके निर्माण में धांधली करने वालों को जिम्मेदार माना जाए और उनके खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए. प्रदर्शनकारियों ने इसके लिए क्षेत्रीय विधायक को भी जिम्मेदार ठहराया. दूसरी तरफ विधायक हरबंस कपूर ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को दोषी करार देते हुए सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. हरबंस कपूर ने आरोप लगाया कि तत्कालीन सरकार की वजह से ही 4 लेन फ्लाईओवर 2 लेन करवाया गया.

विधायक ने भी लगाये आरोप

बल्लीवाला फ्लाईओवर के खूानी फ्लाईओवर बनने और सरकार द्वारा कोई ठोस कदम न उठाने के विरोध में संडे को कांग्रेस के पार्षदों और संगठन के पदाधिकारियों ने बल्लीवाला में फ्लाईओवर का एनएच अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया. इसके बाद राज्य सरकार, क्षेत्रीय विधायक व एनएच के विरुद्ध प्रदर्शन किया. कांग्रेसी पार्षदों ने फ्लाईओवर को फोर लेन करने की मांग करने के साथ ही इसे फोर लेन के बजाय टू लेन करवाले के लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध हत्या का मुक़दमा दर्ज करने की मांग भी की. कांग्रेस उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मूलत: बल्लीवाला में चार लेन फ्लाईओवर प्रस्तावित था, जिसकी भूमि अधिग्रहण सहित निर्माण की लागत 155 करोड़ प्रस्तावित थी, लेकिन स्थानीय बीजेपी विधायक हरबंस कपूर ने क्षेत्र के कुछ व्यापारियों की भूमि अधिग्रहण रुकवाने के लिए धरना प्रदर्शन कर शासन पर दबाव बना कर इसे टू लेन करवा दिया. धस्माना ने कहा कि शुरू होने से लेकर अब तक इस फ्लाईओवर में दर्जनों दुर्घटनाएं हो चुकी हैं जिसमें 14 लोगों की मौत हो चुकी हैं. धस्माना ने मांग कि सरकार को तत्काल इस फ्लाईओवर को फोर लेन करने की कार्यवाही करनी चाहिए अगर सरकार ने ऐसा नहरीं किया तो कांग्रेस आंदोलन का रास्ता अपनाएगी. प्रदर्शनकारियों में पूर्व पार्षद जगदीश धीमान, पार्षद सुमित्रा ध्यानी, पार्षद कोमल वोहरा, पार्षद संगीता गुप्ता, पार्षद समिधा गुरुंग के अलावा कई कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद रहे.

4 लेन से ज्यादा खर्च 2 लेन पर

कैंट विधायक हरबंस कपूर ने आरोप लगाया कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार के दबाब में ही 4 लेन का फ्लाईओवर 2 लेन करवाया गया. जिस वजह से फ्लाईओवर पर आए दिन हादसे हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि 4 लेन से ज्यादा 2 लेन में खर्चा किया गया है. इसके साथ ही फ्लाईओवर के निर्माण में 2 वर्ष लेट हुआ है जबकि 13 बार निर्माणकार्य को विस्तार भी दिया गया. उन्होंने इस मामले में तत्कालीन सरकार को जिम्मेदार बताया.

एक तरफ के ब्रेकर ही हटे

बल्लीवाला में मौत के फ्लाईओवर पर स्पीड कंट्रोल करने के लिए बनाए गए 300 से ज्यादा ब्रेकर में से सैटरडे रात को एक तरफ के ही ब्रेकर हटाए जा सके. बल्लुपुर से मंडी की तरफ आने वाले रास्ते के ब्रेकर तो हटा दिए गए, लेकिन बल्लूपुर की तरफ जाने वाले ब्रेकर संडे को नहीं हटाए गए.