कानपुर। कोरोना वायरस इफेक्‍ट के चलते देशभर में हुए लॉक डाउन के कारण ऑफिस बंद है। ऐसे में बहुत सारे लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। अगर आप भी अपने घर से ऑफिस जॉब के दौरान अपने अन्य स्टाफ या कलीक्‍स के साथ ज्‍वाइंट मीटिंग करने वाले हैं तो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए ये Best five video conferencing apps। इनमें से हर एक ऐप काम की है, जो आपको पसंद आए, उसे यूज कर काम बनाएं आसान।

Join.me

ऑफिस में होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए Join.me ऐप काफी कमाल की है। इस ऐप का फ्री वर्जन एक बार में एक कॉल पर 10 लोगों को एक साथ जोड़ सकता हैं। यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल यानी VOIP टेक्नोलॉजी पर आधारित है। अगर आप एक समय में 10 से ज्यादा ऑफिस एम्पलाइज या लोगों को एक कॉल में कनेक्ट करना चाहते हैं। तो इसका भी ऑप्शन इसमें है। बस आपको इसके लिए ज्वाइनमी का बिजनेस प्लान लेना होगा, जिसमें आप एक समय में एक साथ 250 लोगों को जोड़ सकेंगे और सभी लोग हाई क्वालिटी वीडियो कॉल पर कनेक्‍ट हो सकेंगे।

Zoom app

ऑफिस या घर की मल्‍टी पीपल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए जूम ऐप भी काफी बेहतर है। तभी तो हाल के दिनों में यह बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गई है। इस फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में ग्रुपके भीतर जोडी़ बनाकर भी वीडियो कॉल करने का ऑप्शन है। इसे ऐप के बेसिक प्लान में आप काफी सारे लोगों को एक कॉल पर जोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप वीडियो कॉल या कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उनके साथ अपने लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। पूरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अपने कंप्यूटर पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। यदि जरूरत पड़े तो आप वीडियो ग्रुप में जुड़े हुए कुछ चुनिंदा लोगों को एक स्पेशल ग्रुप में जोड़ कर उनके साथ गुपचुप बातचीत भी कर सकते हैं। यह सब कुछ एक ही समय पर हो सकेगा। जूम ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है। वैसे बता दें कि जूम ऐप द्वारा की गई वीडियो कॉल्स इंक्रिप्टेड नहीं होती।

Coronavirus के कारण अगर कर रहे हैं Work From Home तो आपके बहुत काम आएंगे यह चीप एंड बेस्ट Internet Plan

work from home tips: घर से करनी हो ऑफिस मीटिंग,तो बहुत काम आएगीं ये 5 बेस्‍ट वीडियो कॉफ्रेंसिंग ऐप

COVID-19 Effect: वीडियो कॉलिंग ऐप Google Duo ने बढ़ाई कॉलर लिमिट, अब कॉन्‍फ्रेंस कॉल में साथ जुड़ सकेंगे ज्‍यादा लोग

WebEx app

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को ध्यान में रखकर बनाई गई वेबएक्स ऐप को इस्तेमाल करना बाकी एप्स की तुलना में ज्यादा आसान माना जा सकता है। वजह यह है कि इस ऐप पर मैन्यू बार और कमांड्स को दूसरे अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की तुलना में काफी आसान तरीके से नेविगेट किए जा सकता है। यह ऐप फ्री में इंस्टॉल की जा सकती है और इसके द्वारा आप बिना किसी सब्सक्रिप्शन के ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। बता दें कि WebEx ग्रुप के कुछ दूसरे प्रोफेशनल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स भी मौजूद है, जैसे वेबएक्स मीटिंग और वेबएक्स टीम। वर्किंग फ्रॉम होम करने वालों के लिए यह एप्स किसी भी तरह की ऑफिस मीटिंग को एक आसान काम में बदल देती हैं।

कोरोना के कारण Work from Home कर रहे लोगों को Jio का तोहफा, लॉन्‍च किया डबल डेटा प्रीपेड प्‍लान

Google Hangout

यूं तो हम आप सभी गूगल हैंगआउट का इस्तेमाल सालों से करते आ रहे हैं और इसका ऑडियो या वीडियो चैट के लिए इस्तेमाल होना काफी कॉमन है। पर अब गूगल हैंगआउट में वीडियो कांफ्रेंस की भी सुविधा उपलब्ध है, जिसके द्वारा आप एक समय में एक वीडियो कॉल पर एक साथ 10 लोगों को जोड़ सकते हैं। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि गूगल की जीमेल सर्विस इसमें ऑटोमेटिक इनबिल्ट है यानि आपको इसके द्वारा किसी भी कॉलर को कॉल में कनेक्ट करने के लिए सिर्फ उसकी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है और कुछ भी एक्‍स्‍ट्रा सेटअप नहीं करना पड़ता। तभी तो यह आसान और पॉपुलर वीडियो ऐप मानी जाती है।

work from home tips: घर से करनी हो ऑफिस मीटिंग,तो बहुत काम आएगीं ये 5 बेस्‍ट वीडियो कॉफ्रेंसिंग ऐप

Skype

इंटरनेशनल लेवल पर ऑफिस वर्क में मीटिंग या वीडियो कॉल्स के लिए स्काइप का इस्तेमाल सालों से होता रहा है। अगर आप इसे पहले भी इस्तेमाल कर चुके हैं तो बता दें कि स्काइप का प्रोफेशनल लेवल पर जबरदस्त यूटीलिटी है जिसके द्वारा एक समय में 10 लोगों को एक वीडियो कॉल में कनेक्ट करके उनके साथ कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। स्काइप का बिजनेस वर्जन ऑफिस की गोपनीय मीटिंग और कॉन्फ्रेंसेस के लिए बहुत उपयोगी है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk