पटना (ब्यूरो)। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के 11,880 पदों के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेगा। पर्षद के विशेष कार्य पदाधिकारी ने बताया कि आवेदन के लिए वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर लिंक उपलब्ध है। महिला व पुरुष अभ्यर्थियों से चार नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सभी श्रेणी के पदों के लिए एक ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। श्रेणी की प्राथमिकता अभ्यर्थियों को आवेदन में अंकित करनी होगी। नियुक्ति हेतु चयनित होने पर मेधाक्रम के अनुसार दी गई प्राथमिकता पर विचार किया जाएगा।

 

2018 के वैध आवेदकों को भी मौका

वहीं, सिपाही भर्ती के 2018 के वैध आवेदकों को परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा। लेकिन, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। उम्र के आधार पर अयोग्य होने की स्थिति में भी उन्हें परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। उनसे आवेदन शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी नए सिरे से आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें आवेदन शुल्क देना होगा। सामान्य वर्ग के लिए 4778, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1188, अनुसूचित जाति के लिए 1893, अनुसूचित जनजाति के लिए 119, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 2129, पिछड़ा वर्ग के लिए 1419 तथा पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 354 पद निर्धारित हैं।

लिखित एग्जाम क्वालिफाई करना अनिवार्य

चयन मेधा सूची तैयार शारीरिक जांच में प्राप्त अंक के आधार पर होगा। लेकिन, इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 100 अंकों की लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। ओएसडी ने बताया कि लिखित परीक्षा में प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट के सिलेबस के स्तर तक के होंगे। दो घंटे में एक-एक अंक के 100 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करना होगा। उत्तरपुस्तिका दो प्रतियों में होगी। इसमें एक प्रति कार्बन प्रति के रूप में पर्षद के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

पांच गुना अधिक अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता में होंगे शामिल

लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। ओएसडी ने बताया कि सिपाही पद नियुक्ति के लिए मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंतर्गत दौड़, ऊंची कूद तथा गोला फेंक में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी।

इंटर पास होना जरूरी

सिपाही पद के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षणिक अर्हता इंटरमीडिएट है। एक अगस्त, 2019 तक इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकते हैं। मदरसा बोर्ड की मौलवी तथा संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी रहित) उत्तीर्ण के भी आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक अगस्त, 2019 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है। पिछड़ा व अत्यंत पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए 27 व महिला के लिए 28 वर्ष, एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 30 वर्ष तथा सभी कोटि के गृह रक्षकों को अधिकतम उम्र में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। अभ्यर्थियों के उम्र की गणना मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा के प्रमाणपत्र से की जाएगी।

patna@inext.co.in

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk