- कोविड- 19 के मरीजों को बचाने के लिए ऑपरेशन प्लाजमा डोनेशन किया गया है प्रारंभ

- हर दिन 4 प्लाज्मा डोनर को पटना एम्स में भेजने के लिए तैयार किया गया है रोस्टर

PATNA :

प्लाज्मा डोनेशन ऑपरेशन के तहत पिछले पांच दिनों में 22 लोगों ने अपना ब्लड प्लाज्मा डोनेट किया है। इन कोरोना योद्धाओं द्वारा प्लाजमा डोनेट किए जाने से कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से पीडि़त कई मरीजों की जान बचाई जा सकी है।

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना प्रमंडल के विभिन्न जिलों से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए पिछले चार दिनों में 26 करोना योद्धा आगे आए हैं। इसमें से 4 लोग जांच के पैरामीटर में सही नहीं पाए गए, जिस कारण कुल 22 लोगों का प्लाज्मा सफलता पूर्वक डोनेट किया गया। इस अवसर पर प्लाजमा डोनेट करने वाले 11 लोगों को सम्मानित किया गया।

कई जिलों के लोग हैं शामिल

जिन 22 लोगों ने अपना प्लाज्मा डोनेट किया है उनमें से बक्सर जिला से 3, भोजपुर से 4, नालंदा से 3, रोहतास से 4, पटना से 2 और कैमूर से 3 लोग शामिल हैं। कोरोना से जंग जीते युवा खुद से आगे आकर अपना ब्लड प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं। सबने एम्स पटना की टीम को धन्यवाद दिया है। साथ ही वहां की डॉ नेहा सिंह के योगदान की सराहना की। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए कोई भी व्यक्ति सीधे एम्स पटना में संपर्क स्थापित कर सकता है या फिर अपने जिला पदाधिकारी कार्यालय में सूचना देकर योगदान दे सकता है। बहुत जल्द ही संबंधित जिला प्रशासन द्वारा प्लाज्मा डोनरों को कोरोना योद्धा का सम्मान दिया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त के निर्देश पर पटना प्रमंडल के सभी जिलों में स्पेशल प्लाज्मा डोनर कोषांग का गठन किया गया है। सभी जिलों का रोस्टर निर्धारित किया गया है।

एक जिले से दूसरे जिले आने में नहीं होगी परेशानी

प्लाज्मा डोनर को दूसरे जिले से पटना आने-जाने में किसी तरह की कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पडे इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष वाहन की व्यवस्था कराई गई है। उन्हें घर से लाने और प्लाज्मा डोनेशन के बाद पुन: घर से पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है।

प्लाज्मा डोनेट करने से नहीं आती कमजोरी

प्लाज्मा डोनेट करने से शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती तथा किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है। प्लाज्मा डोनेट करने के लिए डोनर का उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच होना चाहिए तथा कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्त हुए न्यूनतम 28 दिन बीत चुका हो साथ ही विगत 1 साल में किसी अन्य व्यक्ति से ब्लड नहीं लिया हो। वैसा व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट कर सकता है।