पटना (ब्यूरो)। निफ्ट कन्वर्ज 2023 का शानदार आगाज गुरुवार को हुआ। सांस्कृति कार्यक्रम के बीच पाटलीपुत्र स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित उद्घाटन समारोह में देश भर के निफ्ट संस्थान से आए स्टूडेंट्स ने अपने-अपने राज्यों के झंडे के साथ मार्च पास्ट किया। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में 1200 स्टूडेंट के साथ बड़ी संख्या में कॉलेज कर्मी पहुंचे हैं। जो साहित्यिक, एथलेटिक, सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में अपना जौहर दिखाएंगे। बिहार सरकार के कला संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग आदि के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे डेवलपमेंट कमिश्नर, बिहार सरकार विवेक कुमार सिंह ने गुब्बारे उड़ा कर और मार्च पास्ट की सलामी लेकर कर किया। उन्होंने इस मौके पर निफ्ट पटना की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी खेल संस्कृति को बनाए रखें जो अन्य प्रतिस्पर्धियों की निष्पक्षता, नैतिकता और सम्मान को ध्यान में रखें। निफ्ट पटना के निदेशक कर्नल राहुल शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ देकर किया। इस मौके पर निफ्ट डीजी तनु कश्यप, आईएएस विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। इसके अलावा प्रो। डॉ। शिंजू महाजन, प्रमुख अकादमिक निफ्ट, दीपिका लोहिया अरन, मुख्य सतर्कता अधिकारी के अलावा बिहार सरकार के कई आईएएस व आईपीएस भी अतिथि के रूप में मौजूद रहें।

इन खेलों की होगी स्पर्धाएं
कन्वर्ज 2023 में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, थ्रोबॉल, फुटसल, बैडमिंटन, शतरंज, कैरम, टेबल टेनिस, शॉट पुट, लंबी कूद और डिस्कस थ्रो जैसी 17 खेल प्रतियोगिताएं गुरुवार से स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में होगी। जबकि बुधवार की शाम में 11 सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का प्रदर्शन कॉलेज परिसर में हुआ। जिनमें बैटल ऑफ द बैंड्स, अंताक्षरी, एकल और युगल गायन, समूह नृत्य और बहुत कुछ शामिल रही। इसके अलावा, शायरी, एड-मैड, रैप बैटल और माइम जैसे दस साहित्यिक कार्यक्रम में भी प्रतिभागियों और दर्शकों को समान रूप से मोहित किया।

बिहार की धरोहर से रूबरू हुए मेहमान
उद्घाटन सत्र में निफ्ट केंद्रों के प्रतिभागियों ने अपने-अपने क्षेत्रों के रंग जोड़े। निफ्ट पटना ने सांस्कृतिक परेड की शुरुआत बिहार के सुनहरे अतित के प्रदर्शन से हुई। वहीं निफ्ट पटना के प्रतिभागियों ने गौतम बुद्ध, चाणक्य, सिख गुरु गोविंद सिंह और छठ महापर्व का मंचन कर तालियां बटोरी। वहीं टीम श्रीनगर ने सिकारा की याद दिला दी। टीम भोपाल ने मध्य प्रदेश के स्मारकों और बाघ अभ्यारण आदि को संगीत की धुन पर प्रदर्शित किया।

पहले दिन हुईं यह प्रतियोगिताएं
पहले दिन स्पोट्र्स एक्टिविटी में डिस्कस थ्रो, लंबी कूद, शॉर्ट पुट, स्प्रिंट, कैरम, शतरंज और थ्रो बॉल की एकल, व युगल प्रतियोगिताएं हुईं। इसके विजेता प्रतिभागियों को पदक दिया गया। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए स्पोट्र्स कॉप्लेक्स में विभिन्न खेलों के कोच व तकनीकी एक्सपर्ट की मदद ली जा रही है। जबकि साहित्यिक कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्र के ज्यूरियों की टीम गठित की गई है।