PATNA : एम्स के नजदीक एनएच-98 से दीघा स्थित अशोक राजपथ के बीच नहर के किनारे-किनारे दस मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण अगले क्8 महीने में पूरा हो जाएगा। शहर के दक्षिणी हिस्से को उत्तरी हिस्से से जोड़ने वाली यह एक महत्वपूर्ण सड़क होगी और इससे बेली रोड पर वाहनों का बोझ घटेगा। इतना ही नहीं एम्स के समीप एनएच-98 से यह सड़क जगजीवन स्टेडियम के पास बने आरओबी से जुट कर आगे बढ़ेगी और बढ़ते हुए बेली रोड के पश्चिमी हिस्से से दीघा में अशोक राजपथ से जुड़ जाएगी।

कंपनी से हुआ करार

गुरुवार को इस सड़क के निर्माण को ले बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) और निर्माण कंपनी के बीच करार हुआ। यह सड़क दीघा-सोनपुर सड़क पुल के लिए दीघा छोर से एप्रोच रोड के हिस्से में भी शामिल है। यह प्रोजेक्ट काफी दिनों से अटका पड़ा है। आरंभ में इस सड़क का निर्माण एनएचएआई के जिम्मे था। एनएचएआई ने कई वर्ष के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद पथ निर्माण विभाग ने इस सड़क के निर्माण का जिम्मा बिहार राज्य पथ विकास निगम को सौंपा था।

अभी क्या है स्थिति

एम्स से दीघा के बीच इस सड़क की लंबाई दस किमी है। खगौल स्थित जगजीवन स्टेडियम से लेकर बेली रोड स्थित नगर तक यह सड़क सात मीटर में बनी है। अब इस सड़क को दस मीटर में बनाया जाना है और सड़क दीघा तक जाएगी। अठारह महीने में इस सड़क के निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। इस सड़क का निर्माण दीघा से एम्स के बीच एलिवेटेड कॉरिडोर बना रही कंपनी ही बनाएगी। तीन माह में अशोक राजपथ में उतरेगा दीघा-सोनपुर पुल के हिस्सा। बीएसआरडीसी के मुख्य महाप्रबंधक विजय शंकर ने बताया कि तीन महीने में दीघा-सोनपुर सड़क पुल के दीघा छोर वाले हिस्से को अशोक राजपथ में उतार लिया जाएगा। इस लक्ष्य के साथ काम शुरू होना है।