PATNA: कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मुंबई और पुणे से चली आखिरी 2 स्पेशल ट्रेन सोमवार की सुबह 11 बजे दानापुर पहुंची। आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने पूरी ट्रेन को घेर लिया। ट्रेन से उतरने वाले पैसेंजर्स को स्क्रीनिंग के लिए दानापुर रेल स्कूल भेजा गया। करीब 3 घंटे तक 3762 पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग की गई। फिर सभी को घर जाने की इजाजत दी गई। लेकिन स्टेशन के बाहर कोई साधन नहीं मिलने से पैसेंजर्स दिनभर इधर-उधर भटकते रहे। अधिकतर पैसेंजर्स मीठापुर बस स्टैंड पहुंच गए जहां बस पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

लगी रही 5 डॉक्टरों की टीम

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुंबई दानापुर और पुणे दानापुर आने वाले करीब 2 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई। पटना जंक्शन पर मुंबई, गुजरात से आने वाली ट्रेनों के 1762 यात्रियों का स्क्रीनिंग किया गया। स्क्रीनिंग के लिए दानापुर रेल अस्पताल के 2 मेडिकल टीम सुबह से तैनात थी। ट्रेन से आने वाले पैसेजर्स की स्क्रीनिंग के बाद सस्पेक्टेड को आइसोलेशन में रखने के लिए रेलवे अस्पताल दानापुर में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जहां संस्पेक्टेड को रखा जाता है।

आज से पटना जंक्शन लॉकडाउन

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे राज्य से चली लगभग सभी ट्रेनें अपने गंतव्य स्टेशन तक पहुंच चुकी है। जो बचे है वो भी जल्द ही आ जाएंगी। इसके बाद दानापुर मंडल के सभी स्टेशनों को लॉकडाउन कर दिया जाएगा। स्टेशन पर किसी भी पैसेंजर्स की एंट्री नहीं होगी। केवल मालगाड़ी आएगी। जिसके लिए कुछ रेलवे कर्मी और आरपीएफ के जवान मौजूद रहेंगे।

21 जून तक होगा टिकट रिफंड

अफसरों ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी ट्रेनों का परिचालन रोका गया है। बावजूद कुछ लोग टिकट कैंसल कराने के लिए पटना जंक्शन, दानापुर व मंडल के अन्य स्टेशनों पर आ रहे हैं। ज्ञात को कि काउंटर से टिकट लेने वाले पैसेंजर स्थिति सामान्य होने के बाद 21 जून तक पैसा रिफंड ले सकते हैं।

पटना जंक्शन और दानापुर रेलवे स्टेशन आने वाले सभी पैसेंजर्स की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्क्रीनिंग की। सभी स्टेशनों को मंगलवार तक पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया जाएगा।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ ईसीआर