ह्य

- 29 अगस्त से तीन सितंबर तक पहली काउसलिंग का होगा एडमिशन

PATNA: देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट काउंसलिंग का पहला राउंड का च्वाइस फीलिंग का आज अंतिम दिन है। अगले दिन ख्म् अगस्त को च्वाइस लॉक कर दिया जाएगा। यदि उन्होंने च्वाइस की प्रायोरिटी नहीं बनायी हो तो भी यह लॉक हो जाएगी, भरे गए विवरण के मुताबिक। ख्8 अगस्त को च्वाइस का रिजल्ट अनाउंस कर दिया जाएगा.आगे ख्9 अगस्त से तीन अगस्त तक फ‌र्स्ट काउंसलिंग का एडमिशन शुरू होगा।

महत्वपूर्ण डेट

- ख्भ् अगस्त तक च्वाइस फीलिंग

-ख्म् अगस्त तक च्वाइस लॉकिंग

- ख्8 अगस्त - च्वाइस लाकिंग का रिजल्ट

- ख्9 अगस्त से तीन सितंबर तक - फ‌र्स्ट काउंसलिंग में अलॉटेड कॉलेज मे एडमिशन

- पांच से दस सितंबर तक सेकेंड काउंसलिंग

- दस सितंबर - सेकेंड काउंसिलिंग का च्वाइस लॉकिंग

कैंडिडेट्स ध्यान दें कि

गोल इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं नीट विशेषज्ञ विपीन कुमार सिंह ने कहा कि जिन कैंडिडेट्स को पहली काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट हो जाता है तो उन्हें हर हाल में एडमिशन ले लेना चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें आगे एडमिशन का अवसर नहीं मिलेगा। जिस कैंडिडेट को पहली काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट नहीं की जाती है उन्हें निराश नहीं होना चाहिए। ऐसे सभी लोगों को सेकेंड काउंसलिंग में कॉलेज अलॉट किया जाएगा। यदि ऑल इंडिया कॉलेज अलॉट हो गया हो तो आगे उनके पास स्टेट कॉलेज में एडमिशन का भी च्वाइस होगा।

फ्रेश लिस्ट की मांग की

बीएसईबी ने बिहार सरकार नीट की कंडक्टिंग ऑथारिटी सीबीएसई से स्टेट की मेरिट लिस्ट की मांग की है। इस बारे में बोर्ड के ओएसडी अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि इससे राज्य के प्रतिभागियों को और बेहतर अवसर मिलने में आसानी होगी। हालांकि इस संबंध में अब तक कोई जबाव नहीं आया है। इसे लेकर राज्य के प्रतिभागियों में अभी तक कन्फयूजन बना हुआ है।