-वीडियो वायरल, पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका की तैयारी

क्कन्ञ्जहृन्: जदयू के प्रदेश कार्यालय में राष्ट्रध्वज के अपमान का एक वीडियो वायरल हुआ है। प्रदेश अध्यक्ष पर उल्टा झंडा फहराने और राष्ट्रगान के अपमान का आरोप है। सत्तारुढ़ पार्टी के कार्यालय में हुई इस घटना पर पटना हाईकोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनी भूषण प्रताप सेंगर पीआईएल दाखिल करने की तैयारी में है। उनका कहना है कि राष्ट्रध्वज का अपमान करने के साथ राष्ट्र से माफी नहीं मानने का यह बड़ा मामला है।

इतनी जानकारी होनी चाहिए

अधिवक्ता मनी भूषण प्रताप सेंगर का कहना है कि प्रिवेंशन इनसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट में वर्ष 2005 में संशोधन कर कड़ा कानून बनाया गया। इस कानून के तहत राष्ट्र ध्वज का रंग केसरिया ऊपर और हरा नीचे रखने का कड़ा नियम है। लेकिन भारत के संविधान का उल्लंघन जदयू कार्यालय में गणतंत्र दिवस पर किया गया है। सीनियर एडवोकेट का कहना है कि जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ट नरायन सिंह ने राष्ट्र ध्वज को उल्टा फहराया है। सत्तारुढ़ दल के प्रदेश अध्यक्ष को संविधान की इतनी जानकारी होनी चाहिए और उन्हें राष्ट्र ध्वज का सम्मान सहीं ढंग से करना चाहिए।

गलती के बाद नहीं मांगी माफी

अधिवक्ता सेंगर ने कहा कि जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ट नारायण सिंह ने गलती करने के बाद भी राष्ट्र से माफी नहीं मांगी है। इसके लिए उन्हें 3 साल की सजा व जुर्माना भी हो सकता है। एक्ट के तहत राष्ट्रीय ध्वज को जमीन पर नहीं झुकने देना है लेकिन जो वीडियो वायरल है उसमें झंडा जमीन से सटा हुआ है।

राष्ट्र का सम्मान देश के हर इंसान को करना चाहिए। राष्ट्र ध्वज हमारी शान है और इसका अपमान जदयू कार्यालय में हुआ है जिसके लिए मै पीआईएल दाखिल करूंगा।

-मनी भूषण प्रताप सेंगर, वरिष्ठ अधिवक्ता पटना हाईकोर्ट