amit.jaiswal@inext.co.in

PATNA : मौत से पहले मुस्कान के साथ न सिर्फ मारपीट की गई थी बल्कि उसके साथ जोर-जबरदस्ती भी की गई थी। ऐसे में भरपूर संभावना है कि इसी दौरान उसकी हत्या कर दी गई हो। फिर हत्या को हादसा बताकर उसकी लाश को हॉस्टल के बाहर रख दिया गया हो। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट कह रही है। वहंी फैमिली वाले तो मुस्कान की मौत पर शुरू से ही हत्या का दावा कर रहे हैं। इनके दावे को पीएमसीएच की पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने और मजबूती दे दी है। डॉक्टर ने रिपोर्ट में मुस्कान की बॉडी पर चोट के कई निशान पाए जाने की बात लिखी है। आज दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आपको बताएगा कि मुस्कान की मौत के पीछे का रहस्य क्या है।

- पहले जानिए कौन थी मुस्कान

मेडिकल की तैयारी करने के लिए मधुबनी के खुटौना से पटना आई मुस्कान का एडमिशन ख्फ् सितंबर को एक इंस्टीच्यूट में हुआ था। पिता भरत कुमार ने अपनी लाडली के रहने की व्यवस्था बोरिंग कैनाल रोड के मिहिर पथ में स्थित अपराजिता ग‌र्ल्स हॉस्टल में की थी। अचानक ख्0 अक्टूबर ख्0क्म् की देर शाम हॉस्टल के बाहर मुस्कान की लाश मिली। कहा जा रहा था कि मुस्कान ने हॉस्टल के फ‌र्स्ट फ्लोर से छलांग लगाकर सुसाइड की थी। लेकिन फैमिली वाले ने हत्या की आशंका जताते हुए बुद्धा कॉलोनी थाने में हत्या का एफआईआर दर्ज कराया था। इस मामले में हॉस्टल संचालिका वीणा सिंह, इनके पति अजय सिंह, रूम मेट आर्या व मेघा को नेम्ड किया गया था।

- नहीं टूटी थी हड्डियां

मुस्कान की मौत के पीछे एक बड़ा रहस्य है। वो ये है कि अगर मुस्कान ने हॉस्टल की बिल्डिंग से छलांग लगाई होती तो उसके बॉडी की हड्डियां टूटी होतीं। हाथ-पैर कुछ भी फ्रैक्चर होता। लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ऐसी किसी भी बात का जिक्र नहीं है। मुस्कान की बॉडी में कहीं भी फ्रैक्चर नहीं मिला है। सिर्फ और सिर्फ वॉयलेंस यानी मारपीट की बात लिखी गई है। बॉडी के बाहरी पार्ट में उसके साथ हुए वॉयलेंस से उभरे चोट के निशान मिले हैं।

- इशारे रेप या कोशिश की ओर

क्भ् साल की मासूम मुस्कान की बॉडी पर मिले चोट के निशान उसकी मौत से ख्ब् घंटे पहले के हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाली एक नई बात सामने आई है। डॉक्टर की लिखी एंटीमार्टम रिपोर्ट का इशारा रेप या फिर रेप की कोशिश की ओर है।

- वेजाइनल स्लाइड की टेस्ट से होगा साफ

ये तो तय है कि मुस्कान के साथ जोर जबरदस्ती हुई थी लेकिन उसके साथ रेप हुआ था या नहीं? इसका पता लगाने के लिए उसके वेजाइनल स्लाइड को पोस्टमार्टम के दौरान प्रिजर्व कर दिया गया था। अब इसकी एफएसएल में टेस्ट होगी। एफएसएल की रिपोर्ट में ही सच्चाई सामने आएगी। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मुस्कान की हत्या कैसे हुई, ये साफ नहीं किया गया है।

- आखिर कैसे आए इतने जगहों पर चोट के निशान?

क्। गर्दन के पीछे

ख्। बाएं कंधे के उपरी हिस्से पर

फ्। बाएं हाथ पर

ब्। सीने के पास

भ्। कान के पास

म्। दाहिने पैर के नीचे