PATNA : प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है। सूबे के अपने बिजली घर बरौनी थर्मल पावर प्रोजेक्ट की दूसरी यूनिट से बिजली अगले साल अप्रैल से पहले नहीं मिलेगी। क्क्0 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट 7 से दस साल बाद चार नवंबर से व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो गया, किंतु यूनिट म् से उत्पादन की तारीख फिर बढ़ा दी गई है। इससे भी अगले महीने तक उत्पादन शुरू कर देना था, लेकिन काम पूरा नहीं हो सका है। निर्माता एजेंसी भेल ने अब नए वित्तीय वर्ष से बिजली उत्पादन की तिथि दी है।

9ख्भ्.ख्0 करोड़ रुपए मिले अभी बाकी है क्ख्7.80 करोड़

मालूम हो कि मुजफ्फरपुर की कांटी एवं बरौनी थर्मल की सभी यूनिटों के जीर्णोद्धार एवं आधुनिकीकरण के लिए राष्ट्रीय सम विकास योजना से क्0भ्फ् करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई थी, लेकिन अभी तक इस योजना से 9ख्भ्.ख्0 करोड़ रुपये ही उपल?ध कराए गए हैं। निर्माण एजेंसी भेल को सितंबर ख्0क्फ् से किसी तरह का भुगतान नहीं किया गया है। इसके चलते कार्य में अनावश्यक देर हो रही है। योजना के तहत क्ख्7.80 करोड़ रुपये अभी भी मिलने बाकी हैं। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने गोवा में ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में भी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से आग्रह किया था कि भेल को शेष कार्यो को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देश दिया जाए।

ख्भ्0 मेगावाट की दो नई यूनिटों के निर्माण जारी

बरौनी में भ्फ्08 करोड़ रुपए की लागत से ख्भ्0 मेगावाट की दो नई यूनिटों के निर्माण का कार्य भी चल रहा है। इसे भी भेल ही बना रहा है। राज्य सरकार के प्रयास से इस परियोजना के लिए कोयला हजारीबाग जिले से आवंटित किया गया है।